now-book-metro-tickets-on-whatsapp

Now Book Metro Tickets on WhatsApp: हम सब जानते हैं कि WhatsApp की इतनी व्यापक लोकप्रियता के पीछे के एक बड़ा कारण ये है कि इसने मैसेजिंग सेवा को बेहद आसान बना दिया है। लेकिन बीते कुछ सालों से ऐसा नजर आने लगा है कि कंपनी सिर्फ मैसेजिंग सेवाओं तक सिमट के नहीं रहना चाहती है।

कहीं न कहीं WhatsApp अब भारत में खुद को एक सुपर ऐप के तौर पर स्थापित करने की कोशिश कर रहा है, फिर चाहे हम JioMart के साथ कंपनी की भागीदारी को देखें या फिर यूपीआई (UPI) ट्रांसफर सर्विस के जरिए फिनटेक क्षेत्र में रखे गए कदम को!

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन भारत में अपनी इन सब कोशिशों के बीच समय-समय पर Meta के मालिकाना हक वाली ये कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर अन्य कई सेवाओं को भी शामिल करती रही है।

आपको शायद याद ही होगा कि कोविड महामारी के दौरान कंपनी ने भारत सरकार के साथ भागीदारी करते हुए, चैटबॉट्स के जरिए सरकार की तमाम सेवाओं व जानकारियों को लोगों तक आसानी से पहुँचाने का काम तक किया था।

इसी कड़ी में अब एक बार फिर से एक नए चैटबॉट का इस्तेमाल करते हुए WhatsApp ने अपने प्लेटफॉर्म पर मेट्रो टिकट बुक करने संबंधित सेवा भी शुरू की है। जी हाँ! कंपनी ने ये सुविधा बेंगलुरु में शुरू की है।

Now Book Metro Tickets on WhatsApp – बेंगलुरु में शुरू हुई सेवा! 

असल में WhatsApp ने बेंगलुरु शहर में चलने वाली Namma Metro के लिए नई चैटबॉट-आधारित क्यूआर (QR) टिकटिंग सेवा पेश की है। इसके लिए कंपनी ने बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL) के साथ साझेदारी की है।

इस कदम के साथ ही BMRCL अब आधिकारिक रूप से WhatsApp पर एंड-टू-एंड क्यूआर टिकटिंग सर्विस शुरू करने वाली पहली कंपनी बन गई है।

Yellow.AI द्वारा संचालित इस चैटबॉट सर्विस के जरिए लोग अंग्रेजी और कन्नड़ भाषा में WhatsApp पर ही टिकट खरीदने से लेकर मेट्रो की टाइमिंग पता करने और अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर सकने समेत कई अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

कैसे WhatsApp पर बुक कर सकते हैं मेट्रो टिकट? 

इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ BMRCL के आधिकारिक WhatsApp चैटबॉट नंबर – “+9181055 56677” पर “Hi” टाइप करके भेजना होगा। उसके बाद चैटबॉट आपके सामने सेवाओं की एक सूची पेश करेगा।

now-book-metro-tickets-on-whatsapp

इसके बाद अगर आप टिकट खरीदना चाहते हैं तो चैटबॉट आपको एक क्यूआर कोड (QR Code) प्रदान करेगा,  जिसे आप मेट्रो टर्मिनल पर स्कैन करके आसानी से प्रवेश कर सकते हैं या एग्ज़िट ले सकते हैं।

असल में यह सेवा WhatsApp Pay के साथ एकीकृत भी कर दी गई है। मतलब आप भुगतान करने के लिए यूपीआई (UPI) विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे उम्मीद ये की जा रही है कि जल्द ही अन्य शहरों में भी मेट्रो सेवाओं में WhatsApp की ये सुविधा जोड़ी जा सकती है, जैसे दिल्ली मेट्रो आदि।