elon-musk-announced-new-twitter-policy

Elon Musk takes over Twitter: तमाम विवादों, कानूनी लड़ाई और नाटकीय बयानबाजी के बाद आखिरकार, Tesla और SpaceX के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) की डील को पूरा करते हुए, कंपनी की कमान संभाल ली है।

आपको याद दिला दें, हाल में ही Elon Musk ने दुबारा से Twitter को खरीदने का अपना पुराना प्रस्ताव पेश किया था, जिसके तहत $54.20 प्रति शेयर की कीमत पर लगभग $44 बिलियन में कंपनी के अधिग्रहण का ऑफर दिया गया था।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसके बाद डेलावेयर कोर्ट ऑफ चांसरी (Delaware Court of Chancery) द्वारा इस डील को पूरा करने के लिए एक समय सीमा तय की गई थी, जो शुक्रवार, 28 अक्टूबर की ही थी। और आज ठीक इसी दिन अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, Elon Musk ने समय सीमा के भीतर इस डील को अंतिम रूप दे दिया है।

लेकिन ये बात यहीं नहीं थम जाती है, क्योंकि ऐसा लगता है कि Twitter की कमान संभालते ही Musk अब एक्शन मोड में आ गए हैं।

असल में Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, Twitter Inc का मालिकन बनते ही Elon Musk ने कंपनी के कुछ शीर्ष अधिकारियों की छुट्टी करते हुए, उन्हें कंपनी से निकाल दिया है।

रिपोर्ट में सूत्रों के अनुसार, यह सामने आया है कि कंपनी से निकाले गए शीर्ष अधिकारियों में Twitter के सीईओ – पराग अग्रवाल (Parag Agrawal), मुख्य वित्तीय अधिकारी – नेड सहगल (Ned Segal), जनरल काउंसल – सीन एडगेट (Sean Edgett) और कानूनी मामलों व पॉलिसी हेड – विजया गड्डे (Vijaya Gadde) का नाम शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी सामने आया है कि जब इस डील को अंतिम रूप दिया गया तब पराग समेत कुछ अधिकारी मुख्यालय में ही थे, जिन्हें बाद में सुरक्षा कर्मियों के बीच ऑफिस से बाहर निकाल दिया गया।

वैसे अचानक इस तरह कंपनी द्वारा निकाले जाने पर इन अधिकारियों को मुआवजे के रूप में बड़ी राशियाँ मिली हैं। बताया जा रहा है कि पराग अग्रवाल कुल $38.7 मिलियन, सहगल को $25.4 मिलियन और विजया गड्डे को $12.5 मिलियन के हकदार रहे हैं।

असल में Musk लगातार ही कंटेंट मॉडरेशन, प्लेटफॉर्म पर फ्री स्पीच की कमी, फेंक बॉट्स आदि तमाम कारणों का हवाला देते हुए Twitter के इन शीर्ष अधिकारियों के आलोचक रहे हैं।

इस बीच Musk ने अपने Twitter Bio को बदलते हुए ‘Chief Twit’ कर दिया और एक ट्वीट करते हुए लिखा;

“The bird is freed” (पक्षी को आजाद कर दिया) 

आपको बता दें इसके पहले Musk ने हाथ में एक सिंक लिए सैन फ्रांसिस्को स्थित Twitter के मुख्यालय भी गए थे।

elon-musk-takes-over-twitter-ceo-parag-agarwal-fired

इस बीच ये भी खबर तेजी से फैल रही थी कि Elon Musk ने निवेशकों को यह कहा है कि अधिग्रहण पूरा होने के बाद वह लगभग 75% कर्मचारियों की छटनी की योजना बना रहे हैं। लेकिन बाद में खुद Musk ने इसे अफवाह बताते हुए खारिच कर दिया था।

जाहिर है ये अधिग्रहण इसलिए भी इतना अहम हो जाता है क्योंकि Twitter दुनिया भर में राजनीति, मीडिया, खेल आदि क्षेत्रों से संबंधित मशहूर हस्तियों द्वारा व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले विश्वसनीय सोशल नेटवर्किंग साइटों में गिना जाता है। ऐसे में Musk द्वारा इसका टेकओवर करने के बाद, अब यह प्लेटफ़ॉर्म किस दिशा में आगे बढ़ता है? ये देखना भी दिलचस्प होगा! चिड़िया आजाद हुई या गुलाम? ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा!