meta-layoffs-11000-employees-as-per-ceo-mark-zuckerberg
Credit: Wikimedia Commons

JioMart on WhatsApp a big opportunity for Meta?: दुनिया की तमाम दिग्गज टेक कंपनियों के लिए आज भारत सबसे अहम बाजारों में शुमार नजर आता है। ऐसी ही एक कंपनी Meta भी है, जिसके पास देश में एक व्यापक उपयोगकर्ता आधार है।

लेकिन हम सब जानते हैं कि बीतें कुछ सालों में Facebook, Instagram और WhatsApp जैसे बेहद लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर मालिकाना हक रखने वाली Meta अपने इन सभी ऐप्स के जरिए राजस्व कमा सकने के नए विकल्पों की तलाश कर रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

और इसी कड़ी में नई संभावनाओं को प्रकाश डालते हुए, Meta के संस्थापक और सीईओ, मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने अब भारत में WhatsApp और JioMart के बीच हुई साझेदारी को कंपनी के लिए एक बड़ा अवसर बताया है।

असल में जुकरबर्ग का इशारा ‘पेड मैसेजिंग’ बाजार की ओर था। तीसरी तिमाही की राजस्व रिपोर्ट पेश करने के दौरान जुकरबर्ग ने कहा कि ‘पेड मैसेजिंग’ अपार संभावनाओं व अवसरों से संपन्न सेगमेंट हैं, जिसकी ओर अब हमनें भी ध्यान देना शुरू किया है।

अपने बयान में मार्क जुकरबर्ग ने कहा;

“बतौर कंपनी भारत में WhatsApp पर JioMart का लॉन्च होना हमारे लिए पहला ऐसा ‘एंड-टू-एंड शॉपिंग’ अनुभव होगा, जो मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म के जरिए चैट-आधारित कॉमर्स क्षमताओं को प्रदर्शित करता है।”

जुकरबर्ग के अनुसार, ‘क्लिक-टू-मैसेजिंग’ और ‘पेड मैसेजिंग’ सेगमेंट आने वाले समय में एक व्यापक बिजनेस मॉडल का रूप लेते नजर आएँगें, इसलिए वर्तमान समय में JioMart और WhatsApp की एक साझेदारी एक बड़ा अवसर साबित हो सकती है।

indian-salesmen-protest-against-reliance-jiomart

दिलचस्प रूप से जुकरबर्ग इसको अपनी ‘पेड मैसेजिंग’ संबंधित लक्ष्य की दिशा में बढ़ाए गए शुरुआती कदम के रूप में देख रहे हैं। ये इसलिए अहम हो जाता है क्योंकि भारत में Jio और WhatsApp, दोनों के उपयोगकर्ता आधार को संयुक्त रूप से देखा जाए तो यह काफी विशाल हो जाता है।

और बीते कुछ सालों में हमनें खुद देखा है कि भारत तेजी से डिजिटल परिवर्तन को अपनाते नजर आया है और ना सिर्फ मेट्रो शहरों में बल्कि देश के टियर-II और टियर-III शहरों व क़स्बों में भी डिजिटल क्रांति बखूबी अपना असर दिखा रही है।

आपको याद दिला दें Meta कुछ साल पहले ही Jio Platforms में बतौर निवेशक शामिल हुआ है। साथ ही इसी साल अगस्त में कंपनी ने एंड-टू-एंड शॉपिंग अनुभव प्रदान करने के लिए JioMart के साथ साझेदारी का ऐलान किया था, जिसके तहत उपयोगकर्ता WhatsApp का इस्तेमाल करते हुए Jio के इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से शॉपिंग कर सकते हैं।

इसमें ग्राहकों को WhatsApp प्लेटफॉर्म पर ही JioMart में उपस्थित प्रोडक्ट कैटलॉग को सर्च करने से लेकर कार्ट में प्रोडक्ट ऐड करने और खरीदारी तक करने की सहूलियत मिलती है।