whatsapp-new-feature-search-message-by-date
Credits: Wikimedia Commons

WhatsApp Down in India: लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप (WhatsApp) का सर्वर भारत में ‘डाउन’ या कहें तो ‘ठप’ हो गया है। आलम ये है कि देश भर में करोड़ों यूजर्स ना ही ऐप के जरिए मैसेज भेज पा रहे हैं और ना ही किसी का मैसेज रिसीव कर पा रहे हैं।

अमेरिकी सोशल मीडिया दिग्गज Meta के मालिकाना हक वाला WhatsApp दिवाली के ठीक एक दिन बाद, आज अचानक से डाउन हो गया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में जाने-माने ऑनलाइन वेबसाइट Down Detector ने आज यानि 25 अक्टूबर, 2022 को करीब दोपहर 12:07 बजे इस विषय में शिकायतों में इजाफ़ा देखना शुरू किया और 1:00 बजे तक तो ऐसी हजारों रिपोर्ट दर्ज की।

इसमें से लगभग 69% रिपोर्ट में यूजर्स की ये परेशानी रही कि वह WhatsApp पर किसी को भी कोई संदेश (मैसेज), मीडिया फाइल आदि नहीं भेज पा रहे हैं। Twitter पर भी दोपहर 1:30 बजे के आसपास #WhatsAppDown का हैशटैग ट्रेंड करने लगा।

WhatsApp Outage: WhatsApp Down in India

अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार, भारत में WhatsApp यूजर्स को आ रही इस समस्या के पीछे की वजह सर्वर में आई दिक्कत बताई जा रही है। सर्वर संबंधित परेशानी होने की वजह से ही लोग ना ही मैसेज भेज पा रहे हैं और ना ही रिसीव कर पा रहे हैं।

whatsapp-testing-to-add-1024-members-in-a-group

इस बीच Meta की ओर से इस विषय पर जारी किए गए एक बयान में कंपनी के प्रवक्ता ने कहा;

“हमें यह पता है कि बहुत से यूजर्स को फिलहाल मैसेज भेजने में दिक्कत आ रही है। हम सेवाओं को वापस सुचारु रूप से शुरू करने के हर संभव प्रयास कर रहे हैं।”

दिलचस्प रूप से ऐसा माना जाता है कि त्यौहारों के टाइम (खासकर दिवाली या होली के समय) शुभकामनाएँ आदि भेजने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल WhatsApp का ही किया जाता है। जाहिर है ऐसा ही कुछ कल यानि दिवाली 2022 के समय भी देखने को मिला, जिसके चलते सर्वर पर अत्यधिक लोड होता है। 

खैर! अभी तक कंपनी ने आधिकारिक रूप से इसके पीछे की वजह को साफ नहीं किया है। लेकिन आपको बता दें इस आर्टिकल के पब्लिश होने तक, अब तक WhatsApp की सेवाएँ वापस से ठीक नहीं हुई हैं।        

[Update (3:00 PM IST) – Now restored]

WhatsApp की सेवाएँ अब सामान्य रूप से बहाल हो चुकी हैं, और अब यूजर्स ऐप के जरिए टेक्स्ट, मीडिया फाइल्स आदि भेज पा रहे हैं।