google-chrome-ends-support-for-windows-7-from-next-year
Image Credit: Google Chrome

Google Chrome ends support for Windows 7 & 8.1: टेक दिग्गज गूगल (Google) ने अब ये ऐलान किया है कि कंपनी का लोकप्रिय ब्राउजर, Chrome अब अगले साल से माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के पुराने दो ऑपरेटिंग सिस्टम्स – ‘Windows 7’ और ‘Windows 8.1’ को सपोर्ट करना बंद कर देगा।

लेकिन जरा रुकिए! इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि अगले साल यानि 2023 से आप Windows 7 या 8.1 पर Chrome ब्राउजर को चला नहीं पाएँगे। तो फिर आइए जानते हैं Google के इस ऐलान के क्या मायनें हैं?

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में कंपनी के सपोर्ट पेज के जरिए सामने आई जानकारी के मुताबिक, Google साल 2023 के शुरुआती महीनों में Windows 7 और Windows 8.1 के लिए Chrome का आखिरी संस्करण – “Chrome 110” पेश करेगी। फिलहाल उपलब्ध जानकारियों के अनुसार कंपनी Chrome 110 को 7 फरवरी, 2023 को लॉन्च कर सकती है।

google-and-oyo-fined-by-cci-in-india

लेकिन Chrome 110 के रिलीज के बाद, कंपनी फिर Windows 7 और Windows 8.1 के लिए किसी भी प्रकार का कोई Chrome वर्जन अपडेट या सपोर्ट प्रदान नहीं करेगी।

Google Chrome ends support for Windows 7 & 8.1

कंपनी के सपोर्ट पेज में यह साफ लिखा गया है कि 7 फरवरी, 2023 को Chrome 110 की संभावित रिलीज के बाद से अगर यूजर्स को लगातार Chrome के नए अपडेट हासिल करने हैं, तो उन्हें Windows 10 या उसके बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन पर स्विच करना होगा।

दिलचस्प ये है कि आपको जितना लग रहा है, ये उससे कहीं बड़ी खबर है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि साल 2009 में पेश किए गए Windows 7 के लिए भले Microsoft ने साल 2020 में ही सपोर्ट बंद कर दिया हो, लेकिन आज भी ये बहुत से डिवाइसों में इस्तेमाल किया जाता है।

GlobalStats के आँकड़ो की मानें तो वर्तमान समय में दुनिया भर के सभी Windows सिस्टम के 10% (अनुमान के अनुसार लगभग 10 करोड़ डिवाइस) आज भी Windows 7 पर चलते हैं, जबकि Windows 8.1 पर चलने वाले डिवाइस महज 2.7% ही हैं।

वहीं ब्राउजर के नजरिए से देखें तो Google Chrome लगभग 65% की बाजार हिस्सेदारी रखता है, वहीं Apple Safari के लिए यही आँकड़ा लगभग 18% और Microsoft Edge के लिए 4.32% का है।

मतलब साफ है कि आप 2023 में भी Windows 7 और 8.1 में Chrome चला तो पाएँगे, लेकिन आगे किसी भी तरह की कोई अपडेट प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

ये इसलिए अहम हो जाता है क्योंकि ऐसी स्थिति में आपका डिवाइस ऑपरेटिंग सिस्टम आगामी सिक्योरिटी अपडेट्स से वंचित रह जाएगा और लेटेस्ट Chrome फीचर्स व सुधारों से भी!