bgmi-to-make-comeback-in-india-soon

BGMI to make comeback in India? भारत में PUBG के बैन होने के बाद BGMI काफी हद तक गेमर्स के लिए एक आकर्षक विकल्प के तौर पर स्थापित होने लगा था। लेकिन इसी साल जुलाई में सरकार ने PUBG गेम के निर्माता Krafton द्वारा भारत के लिए विशेष रूप से लॉन्च किए गए Battlegrounds Mobile India (BGMI) को भी बैन कर दिया था।

असल में हुआ ये था कि इसी साल के जुलाई महीनें में BGMI को अचानक से गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और एप्पल ऐप स्टोर (Apple App Store) से हटा दिया गया था। इसके बाद यह सामने आया कि Google और Apple ने यह कदम भारत सरकार द्वारा दिए गए एक निर्देश के बाद उठाया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जाहिर है, कोई भी कंपनी भारत जैसे बड़े बाजार को खोना नहीं चाहती। और खासकर भारतीय बाजार में लगातार बढ़ते इंटरनेट और स्मार्टफोन आधार के बीच गेमिंग कंपनियों के लिए यह बाजार बेहद महत्वपूर्ण साबित होने लगा है।

battlegrounds-mobile-india-bgmi-launched-for-ios-on-iphone
Credit: PUBG.Com

ऐसे में लगातार यह खबरें सामने आ रही थीं कि BGMI किसी ना किसी तरीके से देश में वापसी की पहल कर सकता है। और अब इस दिशा में एक बड़ी अपडेट सामने आई है।

BGMI to make comeback in India? Know the truth!  

असल में लोकप्रिय गेमिंग प्लेयर सौमराज और AKop ने इस विषय से जुड़े एक नए लीक का खुलासा किया है। हुआ ये कि AKop ने एक इंस्टाग्राम लाइव सेशन में यह कहा कि BGMI जल्द ही भारत में वापसी कर सकता है।

उन्होंने कहा;

“कुछ ही समय पहले मैं हार्बर के वेलोरेंट लॉन्च इवेंट में गया था, जहां मैंने आंतरिक सूत्रों के हवाले से सुना कि BGMI जल्द ही वापसी करेगा। लेकिन इस बार गेम को एक नया पब्लिशर मिल सकता है। यह नया पब्लिशर असल में एक बड़ी भारतीय कंपनी ही होगी।”

उन्होंने कहा कि इतना जरूर है कि नया पब्लिशर अपनी सेवाओं के लिए लोकप्रिय रही एक भारतीय कंपनी हो सकती है। पर उन्होंने किसी कंपनी के नाम का खुलासा नहीं किया है।

लेकिन इसके बाद से ही इंटरनेट पर तमाम लोगों व जानकारों ने ये अटकलें लगाया शुरू कर दी कि भारत में BGMI की कथित वापसी के साथ संभावित रूप से Jio या Airtel में से एक गेम का नया पब्लिशर हो सकता है।

वहीं वापसी के समय को लेकर, लाइव सेशन के दौरान ही AKop ने कहा कि वैसे तो वो BGMI की वापसी की तारीख के बारे में निश्चित रूप से कुछ नहीं कह सकते, लेकिन उम्मीद ये है कि जून 2023 के पहले तक भारतीय बाजार में वापसी कर सकता है।

लेकिन अगर आप अभी से खुश होने लगे हैं तो जरा रुकिए! असल में इस संभावना के विपरीत, जाने माने YouTuber और प्रो गेमिंग प्लेअर,  तन्मय स्काउट सिंह (Tanmay Scout Sing) ने हाल ही में अपने एक YouTube लाइवस्ट्रीम में कहा कि वापसी को लेकर Krafton की ओर से कंटेंट क्रिएटर्स या प्रो प्लेअर्स को कुछ भी नहीं बताया गया है। ऐसे में उन्हें गेम के जल्द वापसी की उम्मीद नहीं है।

ऐसे में साफ है कि BGMI की वापसी को लेकर काफी कुछ अभी संभावनाओं व अटकलों पर ही टिका हुआ है क्योंकि खुद Krafton India की ओर से आधिकारिक रूप से ऐसे कोई भी सकारात्मक संकेत अब तक नहीं दिए गए हैं।