jiobook-is-now-available-for-purchase

JioBook laptop is now available for purchase: तमाम अटकलों और इंतजार को खत्म करते हुए आखिरकार रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपना सस्ता लैपटॉप JioBook देश भर में आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया है। इसका सीधा सा मतलब ये है कि अब आप इस किफायती लैपटॉप को खरीद सकतें हैं।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि शायद आपको याद ही हो कि इस महीनें की शुरुआत में ही JioBook लैपटॉप भारत सरकार के ई-कॉमर्स पोर्टल Government e-Marketplace (GeM) में JIO Qualcomm Snapdragon 665 11.6 Inch Netbook (JioOS) नाम से बिकता नजर आया था।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन उस पोर्टल के जरिए इसकी खरीद सिर्फ सरकारी विभागों तक ही सीमित थी, इसे आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं करवाया गया था।

लेकिन अब कंपनी ने दिवाली के कुछ ही दिनों पहले लोगों को इस सस्ते लैपटॉप का विकल्प प्रदान करते हुए, एक बड़ा तोहफा दिया है। तो आइए जानते हैं कि आप इस लैपटॉप को कहाँ से और कितनी कीमत पर खरीद सकते हैं।

JioBook Laptop – Price & Availability in India: 

चलिए आज शुरुआत इसकी निर्धारित कीमत और उपलब्धता की जानकारी से ही करते हैं। असल में जैसा उम्मीद की जा रही थी, कंपनी ने इस लैपटॉप को ₹20,000 से कम कीमत रेंज की कैटेगॉरी में पेश किया है।

रिलायंस के इस JioBook लैपटॉप (2GB RAM + 32GB स्टोरेज) को भारत में ₹15,799 की कीमत पर खरीदा जा सकता है। लैपटॉप बिक्री के लिहाज से रिलायंस डिजिटल स्टोर (Reliance Digital Store) पर उपलब्ध करवा दिया गया है।

वैसे विभिन्न बैंक ऑफर के तहत यह और भी कम कीमत पर खरीदा जा सकता है। ग्राहक चाहें तो Axis Bank, Yes Bank, ICICI Bank समेत अन्य कुछ बैंकों का इस्तेमाल करते हुए ₹5,000 तक की तत्काल छूट पा सकते हैं।

JioBook Is Now Available
JioBook Is Now Available

बता दें कंपनी ने इस किफायती लैपटॉप का सिर्फ कलर वेरिएँट – ‘नीला’ लॉन्च किया है। साथ ही Jio अपने इस नए लैपटॉप के साथ 1 साल की बैटरी वारंटी और 1 साल की ऑन-साइट वारंटी की पेशकश कर रहा है।

याद दिला दें भारत सरकार के ई-मार्केटप्लेस यानि GeM पर JioBook (JIO Netbook) को ₹19,500 की कीमत पर बेचा जा रहा था।

JioBook Laptop -Features:

भारत में JioBook को मुख्य रूप से छात्रों को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। शायद यही वजह है कि न्यूनतम डिजाइन, कम वजन के साथ ही साथ इसकी कीमत भी किफायती ही है।

प्लास्टिक बॉडी के साथ पेश किया गया ये लैपटॉप 11.6 इंच के LED डिस्प्ले से लैस है, जो 1366×768 पिक्सल रिजोल्यूशन को सपोर्ट करता है।

इस लैपटॉप के ऊपर की ओर बीच में Jio का Logo भी देखा जा सकता है। डिस्प्ले में आपको काफी मोटे बेजल देखने को मिलते हैं।

JioBook Laptop Is Now Available

जैसा हमनें आपको पहले ही बताया था, ये लैपटॉप हार्डवेयर के मोर्चे पर Qualcomm Snapdragon 665 प्रॉसेसर चिपसेट और Adreno 610 GPU से लैस किया गया है। इसमें 2GB की RAM और 32GB eMMC स्टोरेज विकल्प मिलता है, जिसे 128GB तक बढ़ाया भी जा सकता है।

वहीं सॉफ़्टवेयर के मोर्चे पर जैसा पहले से ही अपेक्षित था, JioBook कंपनी के खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम – JioOS पर चलता है, जो Android आधारित ओएस है।

इसमें Microsoft Ad ब्राउजर और Jio Cloud PC जैसे ऐप्स भी दिए गए हैं। बता दें ये लैपटॉप HD वेब कैमरा को भी सपोर्ट करता है।

अन्य कनेक्टिविटी विकल्पों की बात करें तो लैपटॉप में Wi-Fi Wi-Fi – 802.11 ac, 4G LTE, Bluetooth version 5.0, 2 USB पोर्ट्स, HDMI पोर्ट, एक कॉम्बो पोर्ट और एक एसडी कार्ड पोर्ट भी दिया गया है। साथ ही लैपटॉप मल्टी-टच जेस्चर, डुअल स्पीकर और डुअल माइक्रोफोन से भी लैस है।

कंपनी ने अपने इस डिवाइस को एक ऐसी बैटरी से लैस किया है, जिसे एक बार चार्ज करने के बाद लगभग 8 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है।