android-13-go-edition-for-budget-smartphones

Android 13 Go Edition: आपको याद ही होगा कि टेक दिग्गज गूगल (Google) ने इस साल अगस्त में ही लेटेस्ट Android 13 ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया था। इसके बाद से ही इस नए वर्जन के Go Edition को लेकर अटकलों का बाजार तेज हो गया था।

पर अब कंपनी ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए, लगभग दो महीने बाद अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का लो-डिवाइस वेरिएंट यानि Android 13 Go Edition आधिकारिक रूप से पेश कर दिया था।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जाहिर है इसका लाभ मुख्य रूप से बाजार में मौजूद बजट स्मार्टफोनों को मिलेगा। याद दिला दें, Google ने अपने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के Go Edition लॉन्च करने की शुरुआत करीब 5 साल पहले ही थी।

एंड्रॉइड वर्जन के Go Edition असल में कम स्टोरेज और RAM वाले डिवाइसों के लिए पेश किए जाते हैं। कंपनी के अनुसार, अकेले पिछले 1 साल में ही लगभग 180 मिलियन से अधिक डिवाइसों पर Go Editions का इस्तेमाल शुरू हुआ है।

शुरुआत से अब तक के आँकड़ो पर गौर करें तो Android Go आधारित मासिक सक्रिय डिवाइसों की संख्या 250 मिलियन से अधिक हैं।

Google Android 13 Go Edition – Features: 

बात करें फीचर्स की तो अगर Anroid 12 Go Edition की तुलना में देखा जाए तो इस नए Go Edition मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में कई बेहतरीन खूबियाँ जोड़ी गई हैं।

सबसे पहले तो इसकी मूल खासियत की बात करते हैं। अक्सर स्मार्टफोनों में सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने पर वह बहुत अधिक स्टोरेज लेने लगता है, जो सीमित स्टोरेज व RAM विकल्प के साथ आने वाले बजट फोनों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है।

Android 13 Go Edition

लेकिन अब Android 13 Go में आपको अब Go वर्जन में भी Google Play System Updates दिया जा रहा है, जो यह सुनिश्चित करता है कि डिवाइस बड़े एंड्रॉइड रिलीज के अलग, नियमित रूप से सभी महत्वपूर्ण सॉफ़्टवेयर अपडेट प्राप्त करता रहे।

इस फीचर के तहत डिवाइस पर स्टोरेज क्षमता को बहुत अधिक प्रभावित किए बिना डिवाइस के लिए अपडेट डिलीवरी फास्ट और सरल बन जाती है।

साथ ही इस नए Go Edition में अब अधिक बैटरी लाइफ से लेकर फास्ट ऐप लॉन्च जैसी सुविधाएँ भी मिलती है। साथ ही अब इस ऑपरेटिंग सिस्टम में भी ऐप शेयरिंग विकल्प को आसान बनाने की कोशिश की गई है।

नए Go Edition ऑपरेटिंग सिस्टम में इस बार कंपनी ने कस्टमाइजेशन पर अधिक ध्यान दिया है। दिलचस्प ये है कि इसमें आपको मटीरियल यू डिजाइन लैंगवेज भी देखने को मिलेगी, जो अब तक किसी भी Go Edition में पेश नहीं की गई थी। इसके तहत यूजर अपने डिवाइस पर लगाए गए वॉलपेपर के आधार पर पूरे फोन की ‘कलर थीम’ चुन सकता है।

फोन के लिए कब होगा रिलीज?

वैसे Google तुरंत ही अपडेट जारी करने नहीं जा रहा है। कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में यह बताया है कि Android 13 Go Edition पर आधारित डिवाइस आगामी साल 2023 तक देखने को मिल सकते हैं।