netflix-charge-extra-fees-for-password-sharing

Netflix will charge extra fees for password sharing: दुनिया के सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्मों में से एक नेटफ्लिक्स (Netflix) की हमेशा से ही एक बड़ी शिकायत रही है, और वो है ‘पासवर्ड शेयरिंग’ की। इसके निवारण के लिए कंपनी ने पिछले कुछ समय से अपने प्रयासों को तेज कर रखा है। और ऐसा लगता है कि कंपनी को अब एक रास्ता मिल गया है।

ये तो सब जानते हैं कि बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने किसी परिवार के सदस्य या किसी दोस्त का Netflix अकाउंट इस्तेमाल करते हैं। इसका सबसे बड़ा असर कंपनी के पेड (Paid) उपयोगकर्ता आधार पर पड़ता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसके चलते कंपनी ने कई बार अपनी तिमाही-छमाही रिपोर्ट्स में उपयोगकर्ता आधार को गिरते तक देखा है, जिसके चलते कंपनी को वित्तीय नुकसान तो होता ही है, लेकिन साथ में इसकी साख पर भी असर पड़ता है।

लेकिन अब शायद कंपनी ने इसका समाधान निकाल लिया है। असल में Netflix अब एक नया फीचर जारी करने जा रहा है, जिसके बाद ‘पासवर्ड शेयरिंग’ करने वाले यूजर को अतिरिक्त पैसे चुकाने पड़ेंगे। इस बात की घोषणा खुद कंपनी ने अपनी तिमाही राजस्व रिपोर्ट पेश करते वक्त की।

कैसे काम करेगा ‘पासवर्ड शेयरिंग’ को लेकर आ रहा ये आगामी फीचर? 

बता दें कंपनी कुछ ही महीनें बाद शुरू होने जा रहे नए साल यानि 2023 में इस नए फीचर या कहें तो नियम को जारी करेगी।

इसके तहत अगर आप अपने Netflix अकाउंट का लॉगिन डिटेल (पासवर्ड आदि) किसी और के साथ शेयर करना चाहते हैं तो आपको पहले एक सब-अकाउंट क्रीएट करना होगा। इस सब-अकाउंट को क्रीएट करने के लिए आपको मौजूदा प्लान के अलावा भुगतान करना होगा।

Netflix Password Sharing Fees?

वैसे अब तक ये तो साफ नहीं हो सका है कि इसके लिए आपकी कितनें पैसे देने होंगें। लेकिन सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पासवर्ड शेयरिंग के लिए सब-अकाउंट क्रीएशन की कीमत $3 से $4 (करीब ₹250 – ₹350) के बीच होने का अनुमान है।

netflix-survey-nplus

होता ये है कि कई बार Netflix पर रिलीज हुई कोई खास फिल्म या सीरीज को देखने के लिए लोग प्लान खरीदने के बजाए, किसी दोस्त या परिवार वाले से उनका पासवर्ड ही माँग लेते हैं। लेकिन इस नए नियम के जारी होने के बाद इस विशाल वर्ग को एक बड़ा झटका लग सकता है। 😛

वैसे ये दिक्कत अकेले Netflix की ही नहीं है, बल्कि तमाम ऐसे ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘पासवर्ड शेयरिंग’ को कंट्रोल करने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। 

वैसे इन तमाम चीजों के बाद भी Netflix ने उन लोगों का भी पूरा ध्यान रखा है जो किसी और का अकाउंट लॉगिन कर स्ट्रीमिंग के मजे ले रहे हैं। हम बात कर रहे हैं Netflix के नए प्रोफाइल ट्रांसफर फीचर (Profile Transfer Feature) की, जिसके तहत लोग दूसरे के अकाउंट में बनी अपनी Netflix Profile को अपने अकाउंट में स्थानांतरित कर सकते हैं। 

ये सारे उपाय इसलिए भी अहम हो जाते हैं क्योंकि आज के समय में ओटीटी क्षेत्र में प्रतिद्वंदियो की कमी नहीं है, Amazon Prime से लेकर Disney Plus Hotstar, HBO Max, Apple TV Plus, और Paramount Plus जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी दुनिया भर के बाजारों में Netflix को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।