samsung-and-apple-5g-support-updates-from-december-in-india

Samsung & Apple 5G Support Updates in India: देश में 5G नेटवर्क सेवाओं के आधिकारिक तौर पर लॉन्च हो जाने के बाद, अब यूजर्स के सामने एक नई बड़ी परेशानी खड़ी होती नजर आई।

असल में Apple और Samsung जैसी दिग्गज स्मार्टफोन कंपनियों ने अब तक अपने-अपने स्मार्टफोनों पर 5G सपोर्ट के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट प्रदान नहीं किए हैं, और इसके चलते अब इन्हें तीखी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

गौर करने वाली बात ये है कि सामने आई हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ना सिर्फ यूजर्स बल्कि भारत सरकार ने भी इस बात को गंभीरता से लेते हुए, कथित रूप से इन कंपनियों को इस सीधा में तेजी से काम करने के लिए कहा है।

हाल में सामने आई खबरों के अनुसार, इस विषय को लेकर केंद्र सरकार के शीर्ष अधिकारी भारतीय दूरसंचार ऑपरेटरों (Bharati Airtel, Reliance और Vodafone Idea) और विदेशी स्मार्टफोन निर्माताओं (Apple, Samsung और Vivo) आदि के अधिकारियों के साथ एक संभावित बैठक कर सकते हैं।

Samsung & Apple 5G Support Issue? | क्या है दिक्कत? 

असल में कई शहरों में 5G नेटवर्क की मौजूदगी और 5G सक्षम फोनों के होने के बाद भी यूजर्स सिर्फ इसलिए 5G नेटवर्क का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं क्योंकि स्मार्टफोन निर्माताओं की ओर से फोनों को 5G रेडियो फ्रीक्वेंसी को ऑप्टिमाइज कर सकने के लिए अपडेट जारी नहीं की गई है।

पर अब इसको लेकर दोनों दिग्गज स्मार्टफोन कंपनियों – Apple और Samsung की ओर से आधिकारिक बयान जारी करते हुए, 5G सपोर्ट अपडेट की समयसीमा का ऐलान कर दिया गया है।

iPhone users will get 5G access in December in India: Apple

अमेरिकी टेक दिग्गज Apple ने यह ऐलान किया है कि भारत की हाल ही में लॉन्च की गई 5G सेवाओं को दिसंबर से iPhone यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए कंपनी अपने फ्लैगशिप फोनों में एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड जारी करेगी।

iphone-13-new-price-in-india-as-iphone-14-launched

अपने बयान में कंपनी ने कहा;

“हम भारत में अपने नेटवर्क कैरियर पार्टनर्स के साथ काम कर रहे हैं ताकि नेटवर्क वेरिफिकेशन और क्वॉलिटी आदि को लेकर टेस्टिंग पूरी होते ही उपयोगकर्ताओं को iPhones में बेहतरीन 5G अनुभव मिल सके।”

“यह सब एक 5G सपोर्ट सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए प्रदान किया जाएगा, जिसकी शुरुआत दिसंबर में शुरू हो जाएगा।”

कंपनी के मुताबिक, यह 5G सपोर्ट सॉफ्टवेयर अपडेट iPhones 12, 13, 14 और SE के लिए प्रदान की जाएगी।

Samsung will rollout 5G support in mid-November

इस बीच कोरियाई टेक दिग्गज, Smasung ने भी ये ऐलान कर दिया है कि कंपनी अगले महीने से भारत में 5G के लिए सपोर्ट अपडेट रोल आउट करने को लेकर काम कर रही है। कंपनी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यह अपडेट नवंबर के मध्य में पेश की जाएगी।

फिलहाल इसका लाभ उन लोगों को मिल सकेगा, जिनके पास 5G Samsung स्मार्टफोन हैं और जो 5G-रेडी शहरों में मौजूद हैं।

कंपनी ने कहा कि;

“Samsung ने 2009 से ही 5G तकनीक के विकास में अग्रणी भूमिका निभाई है और वैश्विक स्तर पर 5G तकनीक के मानकीकरण में अहम योगदान दिया है। भारत में कंपनी के पास 5G डिवाइसों का एक व्यापक पोर्टफोलियो मौजूद है।”

“हम अपने ऑपरेटर भागीदारों के साथ मिलकर जल्द से जल्द OTA अपडेट को रोल आउट करने की कोशिश कर रहे हैं।”

कंपनी ने उम्मीद जताई है कि नवंबर 2022 के मध्य तक वह भारत में अपने 5G डिवाइसों के लिए सपोर्ट अपडेट जारी कर देगी।

samsung-galaxy-z-fold-4-and-galaxy-z-flip-4-price-in-india

टेलीकॉम कंपनी Airtel ने भी एक लिस्ट जारी की है, जिसमें ऐसे मोबाइल फोनों का नाम है जिन्हें अभी तक 5G सपोर्ट नहीं मिला है और इसमें Samsung के कई मॉडल शामिल हैं।

असल में जिनके पास Samsung Galaxy S21 FE, Galaxy A53, Galaxy S22 series, Galaxy A33, Galaxy Z Fold 4, Galaxy Z Flip 4 और Galaxy M33 है, वह 5G सेवाओं का लाभ ले पा रहे हैं।

लेकिन कुछ Samsung फोन अभी भी 5G सपोर्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं, जिनमें Samsung Galaxy Note 20 Ultra, Galaxy S21, Galaxy S21+, Galaxy S21 Ultra, Galaxy Z Fold 2, Galaxy F42, Galaxy A52s, Galaxy M52, Galaxy Z Flip 3, Galaxy Z Fold 3, Galaxy A22 5G, Galaxy S20 FE 5G, Galaxy M32 5G, Galaxy F23, Galaxy A73, Galaxy M42, Galaxy M53 और Galaxy M13 का नाम शामिल है।