physicswallah-acquires-two-startups-preponline-and-altis-vortex
Image Credit: Physics Wallah

PhysicsWallah acquires two Startups PrepOnline and Altis Vortex: हाल में ही यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल करने वाले लोकप्रिय एडटेक स्टार्टअप PhysicsWallah (PW) ने अपने विकास की गति को और रफ्तार देते हुए दो स्टार्टअप्स के अधिग्रहण का ऐलान किया है।

जी हाँ! असल में PhysicsWallah (PW) ने गुरुवार को बताया कि इसने परीक्षाओं की तैयारी संबंधित स्टार्टअप PrepOnline और परीक्षाओं से ही संबंधित पुस्तक प्रकाशक Altis Vortex का अधिग्रहण किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें एडटेक यूनिकॉर्न ने इन नकद और स्टॉक अधिग्रहण सौदों के तहत धनराशि का खुलासा नहीं किया गया है।

दिलचस्प रूप से PrepOnline और Altis Vortex इन दोनों ही स्टार्टअप्स की शुरुआत विवेक गौर (Vivek Gaur) और मनीष कुमार (Manish Kumar) ने मिलकर की थी। और अब इस अधिग्रहण सौदे के हिस्से के रूप में दोनों सह-संस्थापक – PW में बतौर मुख्य विकास अधिकारी शामिल होंगे।

PrepOnline असल में एक एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है, जो छात्र-छात्राओं को अखिल भारतीय प्री-मेडिकल परीक्षा, राष्ट्रीय पात्रता सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) और कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) जैसी परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर मदद करता है।

physicswallah-acquires-two-startups-preponline-and-altis-vortex

वहीं Altis Vortex भारत में प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित किताबें प्रकाशित करता है। फिलहाल कंपनी ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE), संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), कर्मचारी चयन आयोग (SSC), NEET, और CUET जैसी परीक्षाओं से जुड़ी लगभग 150 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित कर चुकी है।

एक ओर PrepOnline के अधिग्रहण के साथ एडटेक यूनिकॉर्न PW को प्री-मेडिकल टेस्ट सेगमेंट में तो वहीं दूसरी ओर Altis Vortex के साथ PW को पुस्तक व कंटेंट क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

बात एडटेक यूनिकॉर्न PhysicsWallah (PW) की करें तो इसकी शुरुआत साल 2016 में अलख पांडे (Alakh Pandey) और प्रतीक महेश्वरी (Prateek Maheshwari) ने मिलकर की थी। यह कंपनी छात्रों को इंजीनियरिंग (IIT-JEE) और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं (NEET) की तैयारी संबंधी सुविधाएँ प्रदान करता है।

याद दिला दें कि PW ने इसी साल 2022 में Westbridge और GSV Ventures के नेतृत्व में सीरीज-ए दौर में लगभग $100 मिलियन (लगभग ₹₹770 करोड़) के निवेश के साथ यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल किया था। इस दौर में कंपनी की वैल्यूएशन $1.1 बिलियन आँकी गई थी।

PW ने इसी साल जून में यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल किया था और इसके बाद कंपनी ने अगस्त में एडटेक स्टार्टअप FreeCo. का अधिग्रहण किया और अब ये PW का तीसरा अधिग्रहण है।

इस बीच नए अधिग्रहण को लेकर, PW के संस्थापक और सीईओ अलख पांडे ने कहा;

“हम PrepOnline और Altis Vortex को अपने PW परिवार में शामिल करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। हमें उम्मीद है कि उनका अनुभव और विशेषज्ञता सरकारी नौकरियों की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए क्वॉलिटी  शिक्षा को बेहतरीन और किफायती रूप से उपलब्ध करवाने में मदद करेगा।”