facebook-bug-removed-followers-from-pages-even-for-mark-zuckerberg

Facebook bug removed followers from pages: कल रातों-रात फेसबुक (Facebook) से लोगों के पेज व अकाउंट से लाखों-करोड़ों फॉलोअर्स (Followers) गायब हो गए। पहले लगा कि ये सिर्फ कुछ लोगों के अकाउंट या पेज के साथ हुआ है, लेकिन सुबह तक ये आँकड़ा काफी बड़ा नजर आने लगा।

असल में आज सुबह से ट्विटर (Twitter) समेत इंटरनेट पर कई जगहों पर फेसबुक उपयोगकर्ता अपनी शिकायत दर्ज करते नजर आए। कथित रूप से किसी फेसबुक बग (Facebook Bug) के चलते लोगों के अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या अचानक एक झटके में काफी कम हो गई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

गौर करने वाली बात यह है कि कई भारतीय फेसबुक यूजर्स भी इससे प्रभावित नजर आए और ट्विटर पर उन्होंने कंपनी से इस विषय पर अपनी शिकायत भी दर्ज की। 

दिलचस्प ये रहा कि खुद फेसबुक पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी मेटा (Meta) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) का अकाउंट भी इस बग से अछूता नहीं रहा। 

इस आर्टिकल को लिखते वक्त लिए गए स्क्रीनशॉट में आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि फिलहाल अभी भी मार्क जुकरबर्ग के अकाउंट पर फॉलोअर्स की संख्या 9,995 दिखाई दे रही है। 

facebook-bug-removed-followers-from-pages-even-for-mark-zuckerberg
Facebook bug removed followers from pages and accounts

क्या है फेसबुक पर अचानक फॉलोअर्स घटने की वजह? 

अब तक देखने को ये मिला है कि इस समस्या से भारत समेत दुनिया भर के कई देशों के फेसबुक उपयोगकर्ता प्रभावित हुए हैं और उन्होंने तमाम इंटरनेट माध्यमों पर फॉलोअर्स संख्या के अचानक कम होने की शिकायत की है।

हम जानते हैं कि फेसबुक बीच-बीच में अपने प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूदा पेजों व अकाउंट्स से ‘फेक फॉलोअर्स’ (Fake Followers) की छंटनी करता रहता है।

ऐसे में शुरुआत में कई लोगों से ये संभावना भी जाहिर करी कि कहीं यह सब वैसी ही कुछ कार्यवाई का परिणाम तो नहीं? लेकिन फिर एक सवाल ये भी उठता है कि क्या मार्क जुकरबर्ग के भी सभी फॉलोअर्स फेक थे? उनके अकाउंट पर फिर इसका प्रभाव क्यूँ पड़ा?

माना ये जा रहा है कि ये कोई व्यापक फेसबुक बग है और जल्द ही कंपनी इसका संज्ञान लेकर कोई न कोई समाधान पेश करते हुए इसे ठीक कर सकती है।

इस बीच देखिए लोगों ने इस प्रकार से इस विषय पर अपनी शिकायतें दर्ज करवाई;