whatsapp-message-yourself-feature-in-india

WhatsApp testing to add 1024 members in a group: दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स में से एक व्हाट्सऐप (WhatsApp) हमेशा से वक्त के साथ नए-नए फीचर्स जोड़ने के लिए जाना जाता रहा है। और कंपनी एक बार फिर अपनी इस परंपरा को दोहराने जा रही है।

आपको शायद याद ही होगा कि जून में WhatsApp ने एक ग्रुप में अधिकतम मेम्बर्स जोड़ सकने की संख्या को बढ़ाते हुए 512 कर दिया था, लेकिन ऐसा लगता है कि अब ये संख्या भी दोगुनी होने जा रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि WhatsApp ने टेस्टिंग के तौर पर अपने Android और iOS दोनों के Beta ऐप में एक ग्रुप में एड किया जा सकने वाले मेम्बर्स की अधिकतम संख्या को बढ़ाकर 1024 कर दिया है।

WhatsApp will allow to add 1024 members in a group

यह जानकारी WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट में सामने आई है, जिसके अनुसार कंपनी ने इस फीचर अपडेट की टेस्टिंग शुरू कर दी है। सामने आई इस रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट भी देखा जा सकता है, जिसमें ये साफ नजर आ रहा है कि आप अब एक WhatsApp Group में 1024 यूजर्स को ऐड कर सकते हैं।

अब तक सामने आई जानकारियों के अनुसार, यह नया अपडेट फिलहाल बीटा वर्जन में जारी किया गया है। और अगर आप चेक करना चाहते हैं कि ये आपके ऐप को मिला है या नहीं तो उसके लिए आप अपने WhatsApp ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने के बाद कोई नया ग्रुप क्रिएट करके या मौजूदा ग्रुप में नए लोगों को जोड़ कर इसकी जाँच कर सकते हैं।

ये भी साफ कर दें कि ये फीचर सभी Beta यूजर्स को भी उपलब्ध नहीं करवाया गया है, फिलहाल यह चुनिंदा Beta यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।

क्यों जल्दी-जल्दी WhatsApp बढ़ा रहा है Group Member Limit?

आप शायद सोच रहे हों कि Meta के मालिकाना हक वाला WhatsApp कुछ ही महीनें पहले ग्रुप की अधिकतम सदस्य संख्या को 256 से 512 करने के बाद तुरंत इसको दोगुना करने की हड़बड़ी में भला क्यों है?

ध्यान से देखने पर इसकी एक बड़ी वजह समझ आती है, बाजार में ग्रुप फीचर क्षमता के चलते तेजी से लोकप्रिय होता WhatsApp का प्रतिस्पर्धी Telegram!

Telegram Premium Paid plan

जी हाँ! टेलीग्राम (Telegram), जिसमें फिलहाल आप एक ग्रुप में अधिकतम 200,000 यूजर्स तक जोड़ सकते हैं। शायद यही वजह भी है कि YouTubers से लेकर कई लोग कम्यूनिटी बिल्ड करने आदि के लिए Telegram की ओर तेजी से रूख कर रहे हैं।

ऐसे में WhatsApp कहीं न कहीं ‘ग्रुप की अधिकतम’ संख्या के चलते बाजार में अपनी हिस्सेदारी खोता नजर आ रहा है और इसी को कम करने के लिए कंपनी Group फीचर्स पर अधिक ध्यान देती दिखाई पड़ रही है।