online-music-learning-platform-artium-academy-raises-funding
Image: Artium Academy

Startup Funding – Artium Academy: आज के स्टार्टअप ईकोसिस्टम की सबसे दिलचस्प बात ये है कि अब निवेशक पारंपरिक क्षेत्रों को नए रूप में परिभाषित कर रहे स्टार्टअप्स पर भी भरोसा जताने लगे हैं।

इसी क्रम में मुंबई आधारित ऑनलाइन म्यूजिक लर्निंग और कम्यूनिटी प्लेटफॉर्म Artium Academy ने आज $3 मिलियन (लगभग ₹24 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ये इसलिए और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि कंपनी को यह निवेश भारतीय ईकोसिस्टम के सबसे शुरुआती दिग्गज निवेशकों में शुमा, Chiratae Ventures के नेतृत्व में मिला है।

वैसे स्टार्टअप के इस निवेश दौर में अन्य कुछ निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज करवाई, जिनमें Anicut Capital, Jet Synthesis और Whiteboard Capital समेत एंजेल निवेशकों के तौर पर मधुसूदन आर (सह-संस्थापक, M2P Finance), प्रियंवदा बालाजी (कार्यकारी निदेशक – Lucas Indian Service), वरुण अलघ (सह-संस्थापक, Mamaearth), पीयूष शाह (सह-संस्थापक, InMobi Grou) आदि शामिल रहे।

बता दें Artium Academy की शुरुआत, आशीष जोशी (Ashish Joshi), विवेक रायचा (Vivek Raicha) और नित्या सुधीर (Nithya Sudhir) द्वारा मिलकर की गई थी।

Artium Academy

कंपनी मुख्य रूप से म्यूजिक सीखनें की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए आधुनिक व बेहतरीन शिक्षण तरीकों और नए दौर की तकनीकों को साथ मिलाकर एक शानदार लर्निंग अनुभव प्रदान करने का काम करती है।

Artium का आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स (AI) आधारित प्रैक्टिस स्टूडियो इन-पर्सन लर्निंग को नए आयाम देता है। इसकी मदद से छात्रों और शिक्षकों या उस्तादों की कम्यूनिटी को नियमित ऑनलाइन परफॉर्मेंस के बाद, लर्निंग के दौरान आ रहे सुधारों को ट्रैक करने में भी मदद मिलती है।

Artium अपने प्लेटफॉर्म पर म्यूजिक (संगीत) सीखनें से संबंधित ऑनलाइन कोर्स (पाठ्यक्रम) आदि की पेशकश करता है। कंपनी के दावे के अनुसार, इन पाठ्यक्रमों को सोनू निगम (Sonu Nigam), केएस चित्रा (KS Chithra), शुभा मुद्गल (Shubha Mudgal), अरुणा साईराम (Aruna Sairam), लुइस बैंक (Louis Banks), राजू सिंह और अनीश प्रधान जैसी नामी लोगों द्वारा डिजाइन और सर्टिफाइड किया गया है।

ये सभी नाम Artium के साथ इनके विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए बतौर फैकल्टी हेड भी जुड़े हुए हैं। इतना ही नहीं बल्कि भारत के जाने मानें वॉयस एक्स्पर्ट, अनंत वैद्यनाथन (Ananth Vaidyanathan) भी अकादमी के साथ जोड़ा है।

Artium ने हाल ही में Warner Music India और Global Music Junction (GMJ) के साथ भी साझेदारी की है, जिसके तहत इसकी कम्यूनिटी से जुड़े उस्तादों/शिक्षकों और छात्रों को अपने Artium Originals ब्रांड के तहत ओरिजिनल म्यूजिक कंटेंट बनाने में भी मदद मिलेगी।