google-pixel-7-and-7-pro-features-price-in-india

Google Pixel 7 & 7 Pro – Features & Price: आज के दौर में लगभग सभी टेक दिग्गज कंपनियाँ खुद को स्मार्टफोन सेगमेंट में दूर नहीं रख पा रही हैं। और बीतें कुछ सालों में सबसे लोकप्रिय फोन बनाने वाली कंपनियों में एप्पल (Apple) के बाद अब गूगल (Google) को भी गिना जाने लगा है।

गूगल ने भी अब लोगों को निराश ना करते हुए कल न्यूयॉर्क में हुए इस साल के अपने ‘Made by Google‘ इवेंट में अपने नए फ्लैगशिप फोन Google Pixel 7 सीरीज से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इस सीरीज के तहत दो फोन – Pixel 7 और Pixel 7 Pro लॉन्च किए हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ये नई सीरीज इसलिए भी अधिक खास हो जाती है क्योंकि इन्हें कंपनी के खुद के बनाए Tensor T2 प्रॉसेसर चिपसेट से लैस किया गया है। बता दें कंपनी ने इस इवेंट में नई Google Pixel Watch और Google Pixel Tablet को भी लॉन्च किया है।

Made by Google

बहरहाल! आइए जानते हैं नई Pixel 7 सीरीज के दोनों फोनों के तमाम फीचर्स व कीमत के बारे में विस्तार से;

Google Pixel 7 – Features: 

गूगल के नए Pixel 7 में आपको एल्युमीनियम बॉडी डिजाइन देखने को मिलती है। वहीं डिस्प्ले के मोर्चे पर फोन में 6.32-इंच का Full HD+ OLED पैनल दिया गया है, जो 2,400 x 1,080 पिक्सल रिजॉल्यूशन और 90 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। साथ ही स्क्रीन पर Gorilla Glass Victus की लेअर भी देखने को मिलती है।

Google Pixel 7
Google Pixel 7

कैमरे की बात की जाए तो Pixel 7 में रियर यानि पीछे की ओर डुअल कैमरे सेटअप दिया गया है, जिसमें 50-मेगापिक्सल का एक प्राइमरी कैमरा और 12 मेगापिक्सल का एक अल्ट्रा लेस मिलता है।

वीडियो कॉलिंग और सेल्फी आदि के लिहाज से फोन में सामने की ओर 10.8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन के कैमरे सिनेमैटिक डेप्थ (Cinematic Blur), Guided Frame, Photo Unblur, Magic Eraser फीचर्स से भी लैस हैं।

जैसा हमनें आपको पहले ही बताया कि फोन को Tensor G2 प्रॉसेसर चिपसेट से लैस किया गया है। कंपनी के नए Pixel 7 में 8GB तक RAM और 256GB तक की इंटरनल स्टोरेज दी जा रही है।

फोन Android 13 पर चलता है और कंपनी ने 5 साल तक अपडेट प्रदान करने का वादा किया है। इस फोन में 30W USB-C चार्जर सपोर्ट वाली 4,355mAh की बैटरी की देखने को मिलती है। फोन एक्सट्रीम बैटरी सेवर Qi वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट और बैटरी शेयर जैसे फीचर्स के साथ आता है।

फोन डुअल स्टीरियो स्पीकर, IP68 रेटिंग, फेस रिकग्निशन, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर जैसी खूबियों से भी लैस किया गया है।

Google Pixel 7 – Price in India: 

भारत में Google Pixel 7 की कीमत पर नजर डालें तो वो कुछ इस प्रकार है;

Pixel 7 (8GB + 128GB) मॉडल =  ₹59,999/-

Pixel 7 को कंपनी ने तीन रंग विकल्पों – स्नो, ओब्सीडियन और लेमनग्रास में पेश किया है। इसकी बिक्री 13 अक्तूबर से फ्लिपकार्ट (Flipkart) पर शुरू हो जाएगी।

Google Pixel 7 Pro – Features: 

गूगल ने नए Pixel 7 Pro को 6.7-इंच के QHD+ LTPO OLED डिस्प्ले और जिरकोनिका-ब्लास्टेड एल्युमीनियम बॉडी डिजाइन के साथ बाजार में उतारा है। इसका डिस्प्ले 3,120 x 1,440 पिक्सल रिजॉल्यूशन, 1500 निट्स अधिकतम ब्राइटनेस और 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है।

Google Pixel 7 Pro
Pixel 7 Pro

कैमरे के मोर्चे पर Pixel 7 Pro में रियर की ओर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 50-मेगापिक्सल का एक प्राइमरी कैमरा, 12-मेगापिक्सल का एक अल्ट्रा वाइड लेंस और 48-मेगापिक्सल का एक टेलीफोटो लेंस शामिल है। टेलीफोटो लेंस के जरिए आपको 30x सुपर रिजॉल्यूशन जूम और 5x ऑप्टिकल जूम सपोर्ट मिलता है।

सामने की ओर Pixel 7 की तरह ही 7 Pro में भी 10.8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। ये कैमरे भी Pixel 7 की तरह सिनेमैटिक वीडियो जैसे तमाम फीचर्स को सपोर्ट करते हैं।

बता दें Pixel 7 Pro स्मार्टफोन में भी गूगल का खुद का Tensor G2 प्रॉसेसर दिया गया है, जिसके साथ सुरक्षा के लिहाज से Titan M2 प्रॉसेसर को भी जोड़ा गया है।

Pixel 7 Pro में आपको 12GB तक RAM और 512GB तक की इंटरनल स्टोरेज देखनें को मिलती है। दिलचस्प रूप से गूगल ने अपने नए Pixel 7 Pro के साथ वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) सपोर्ट भी मुहैया करवाया है, लेकिन ये फीचर्स भारत में उपलब्ध होगा कि नहीं? ये अब तक स्पष्ट नहीं किया गया है।

बैटरी की बात करें तो Pixel 7 Pro में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली 5,000mAh की बैटरी देखने को मिलती है, जो कंपनी के दावे के मुताबिक, बैटरी सेवर मोड के साथ 72 घंटे तक का बैकअप देने में सक्षम है।

फोन में कनेक्टिविटी के लिहाज से 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6E, Bluetooth 5.2, GPS, NFC, और USB टाइप-सी पोर्ट देखनें को मिलता है। वहीं संरक्षक की बात करें तो फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस रिकग्निशन और IP68 रेटिंग के साथ आता है।

Google Pixel 7 Pro
Pixel 7 vs Pixel 7 Pro

Google Pixel 7 Pro – Price in India: 

भारत में Google Pixel 7 Pro की कीमत पर नजर डालें तो वो कुछ इस प्रकार है;

Pixel 7 Pro (12GB + 128GB) मॉडल = ₹84,999/-

Pixel 7 Pro को भी तीन रंग विकल्पों – हेजल, ओब्सीडियन और स्नो के साथ पेश किया है और इसे भी आप 13 अक्तूबर से फ्लिपकार्ट (Flipkart) पर खरीद सकेंगें।