elon-musk-announced-new-twitter-policy

Elon Musk Twitter Deal: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) और माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के बीच की बिजनेस डील दिन-प्रतिदिन के हाई वोल्टेज ड्रामा का रूप लेती जा रही है। और अब इसमें एक और नया दिलचस्प और हैरान करने वाला मोड़ आ गया है।

असल में अप्रैल में ट्विटर (Twitter) खरीदने का ऐलान करने और फिर कुछ महीनें पहले डील से पीछे हटने की घोषणा करने वाले एलन मस्क ने फिर से ट्विटर को खरीदने का ऑफर दे दिया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

अप्रैल में हुए इस सौदे से बाहर निकलने के लिए बीतें कई महीनों से एलन मस्क तमाम तरीके की कोशिशें करते नजर आए, लेकिन ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार की रात को मस्क ने ट्विटर को वापस से अधिग्रहण का प्रस्ताव भेजा, जो शायद दोनों पक्षों के बीच की कानूनी लड़ाई को समाप्त कर सकता है।

इस बीच आज एलन मस्क ने एक दिलचस्प ट्वीट भी किया, जो इसी ओर इशारा करता है;

खबरों के मुताबिक, एलन मस्क का नया प्रस्ताव असल में वही है, जो उन्होंने अप्रैल में दिया था, मतलब $54.20 प्रति शेयर की कीमत पर ट्विटर को खरीदना।

याद दिला दें कि अप्रैल में एलन मस्‍क ने ट्विटर के साथ 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से लगभग $44 बिलियन में अधिग्रहण संबंधित डील की थी।

लेकिन बाद में कथित रूप से ट्विटर प्लेटफॉर्म पर बॉट्स आदि चीजों को लेकर पेश किय गए गलत आँकड़ो से नाराज मस्क ने डील रद्द कर दी थी। एलन मस्क और ट्विटर के विवाद पर इसी महीने 17 अक्टूबर को अमेरिका के कोर्ट में सुनवाई होनी है।

Elon Musk Twitter New Deal: क्या है Twitter की प्रक्रिया?

ट्विट ने अभी एलन मस्क के इस नए प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया है और जानकारों के अनुसार, कंपनी इस नए प्रस्तावों में कुछ शर्तों को जोड़ने पर विचार कर रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पहले की तरह एलन मस्क फिर से अपना विचार आसानी से ना बदल सकें।

लेकिन हाँ! इतना जरूर है कि एक संक्षिप्त बयान में ट्विटर ने यह बात स्वीकार करी है कि उसे मस्क की ओर से एक पत्र मिला है, जिसमें उन्होंने अधिग्रहण के इरादे को फिर से जाहिर किया है।

Elon Musk Twitter New Deal:

असल में ये संभावना ये भी जताई जा रही है कि एलन मस्क के इस नए कदम के बाद अब सुनवाई के दौरान ट्विटर अदालत में अधिग्रहण पूरा करने में देरी के लिए मस्क को सौदे की कीमत पर ब्याज का भुगतान करने जैसी बात भी सामने रख सकती है।

जाहिर है कि अगर ये डील हो जाती है तो दोनों पक्षों को कोर्ट ट्रायल से राहत मिल सकेगी। शायद इसलिए मस्क ने सोमवार शाम को ही ट्विटर पर अपना नया प्रस्ताव भेजा और कंपनी से कहा कि वह अपने मूल प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ने को तैयार हैं। साथ ही प्रस्ताव में ये भी कहा गया है कि सौदे के पूरा होने तक अदालती लड़ाई को रोक दिया जाए।

सामने ये भी आया है कि इस मुकदमे की देखरेख करने वाले न्यायाधीश कैथलीन मैककॉर्मिक के सामने इस नए प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए दोनों पक्षों ने मंगलवार को एक आपातकालीन वर्चूअल सुनवाई में भी हिस्सा लिया।

इस बीच मस्क के इस नए प्रस्ताव की खबर के बाद ट्विटर की शेयर कीमत $52 तक पहुँचती दिखी, जो स्पष्ट रूप से लगभग 22% की वृद्धि कही जा सकती है।