apple-made-in-india-airpods-and-beats-soon

Apple Made in India AirPods & Beats: बीते कुछ समय से Apple भारत को अपना नया प्रोडक्शन हब बनाने की योजना को लेकर काफी गंभीर नजर आ रहा है। इसी कड़ी में अब एक और बड़ी अपडेट सामने आई है।

असल में iPhones का प्रोडक्शन भारत में शुरू करने के बाद अब Apple अब पहली बार AirPods ईयरफोन और Beats हेडफोन का प्रोडक्शन भी भारत में ट्रांसफर करने जा रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस बात का खुलासा Nikkei अखबार की एक रिपोर्ट के जरिए हुआ, जिसके अनुसार अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी, Apple ने अपने प्रमुख निर्माता Foxconn से भारत में स्थानीय स्तर पर ही AirPods और Beats का निर्माण शुरू करने की बात कही है।

और इसको लेकर फॉक्सकॉन (Foxconn) ने देश में तैयारियाँ भी शुरू कर दी हैं और आने वाले महीनों में ग्राहकों को बाजार में मेड-इन-इंडिया (Made in India) AirPods देखने को मिल सकते हैं।

Made in India AirPods

इतना ही नहीं बल्कि रिपोर्ट की मानें तो वियतनाम और चीन में AirPods का उत्पादन करने वाली Luxshare Precision Industry और उसकी सहयोगी कंपनियों ने भी भारत में Apple के लोकप्रिय वायरलेस ईयरफोन – AirPods को बनाने में मदद करने की पेशकश की है।

वैसे ये जरूर है कि Luxshare फिलहाल अपने वियतनामी प्रोडक्शन सेंटर्स के संचालन पर अधिक ध्यान दे रहा है।

Made in India AirPods

जाहिर तौर पर AirPods और Beats हेडफोन प्रोडक्शन कंपनी द्वारा भारत में स्थांतरित करना, यह साफ संकेत होगा कि अब वैश्विक प्रोडक्शन हब बनने की दिशा में भारत चीन के लिए कड़ी चुनौती पेश करने लगा है।

साफ कर दें कि अभी तक Apple ने इस विषय में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन इस साल चीन से iPhone उत्पादन को भारत समेत अन्य देशों में शिफ्ट करते हुए कंपनी ने स्पष्ट संकेत दे दिए थे कि अब ये चीन पर बहुत अधिक निर्भर नहीं रहना चाहती है, वो भी ऐसे वक्त में जब अमेरिका और चीन के बीच संबंध बहुत अच्छे नहीं कहे जा सकते हैं।

इसी कड़ी में कंपनी ने iPhone 13 के साथ ही iPad टैबलेट के निर्माण को भी भारत समेत अन्य देशों में स्थांतरित करने का मन बनाया है। कंपनी ने पिछले हफ्ते ही भारत में लेटेस्ट iPhone 14 के निर्माण की शुरुआत का ऐलान किया।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में ये सामने आया है कि भारत से iPhone का निर्यात अप्रैल से पांच महीनों में $1 बिलियन के आँकड़े को पार कर गया है और मार्च 2023 तक 12 महीनों में यह आँकड़ा $2.5 बिलियन तक पहुँचनें की उम्मीद है।

सामने आए अन्य आँकड़ो पर गौर करें तो पिछले साल चीन में 23 करोड़ की तुलना में भारत ने लगभग 30 लाख iPhones का उत्पादन किया था।

इस साल अप्रैल से अगस्त के बीच भारत से निर्यात किए गए iPhones मॉडलों में – iPhone 11, iPhone 12 और iPhone 13 शामिल रहे।

इसके पहले ये भी सामने आ चुका है कि Apple के साल 2022 के अंत तक अपने लेटेस्ट फोन यानि iPhone 14 के कुल प्रोडक्शन का लगभग 5% भारत में ट्रांसफर पर विचार कर रहा है। साथ ही Apple साल 2025 तक अपने सभी प्रोडक्ट्स का लगभग 25% उत्पादन चीन से बाहर ले जाने का सोच रहा है।

1 comment

Comments are closed.