google-india-pauses-play-billing-policy-after-cci-order

Google for Startups Accelerator – India Women Founders: आपको अगर याद हो तो, इसी साल जून में टेक दिग्गज, गूगल (Google) ने ‘गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर – इंडिया वुमन फाउंडर्स‘ प्रोग्राम का ऐलान किया था।

और आखिरकार! सोमवार को Google की ओर से इस प्रोग्राम के लिए चयनित पहले 20 स्टार्टअप्स की लिस्ट जारी कर दी गई है। इन सभी स्टार्टअप्स का नेतृत्व बतौर ‘संस्थापक’ या ‘सह-संस्थापक’ महिलाओं द्वारा किया जा रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी ने बताया कि इसने अपने Google for Startups Accelerator Women Founders प्रोग्राम के लिए लगभग 400 आवेदन प्राप्त किए थे। उन 400 आवेदनों में से प्रोग्राम के लिए इन 20 स्टार्टअप्स का चयन किया गया है।

कार्यक्रम, विशेष रूप से  किया गया है, जो नेटवर्क तक पहुंच, पूंजी तक पहुंच, भर्ती चुनौतियों, परामर्श और कई अन्य विषयों पर विशेष जोर देगा, जो विभिन्न सामाजिक कारणों और कम प्रतिनिधित्व के लिए महिला संस्थापकों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित होते हैं।

इस प्रोग्राम को मुख्य रूप से महिलाओं द्वारा शुरू और संचालित किए जा रहे स्टार्टअप्स के लिहाज से डिजाइन किया गया है। प्रोग्राम के तहत इन 20 चयनित स्टार्टअप्स को नेटवर्किंग से लेकर पूँजी हासिल करने के तरीकों, टीम में नई भर्तियों को लेकर आने वाली चुनौतियों, परामर्श और कई अन्य विषयों को लेकर मदद प्रदान की जाएगी।

इन सब चीजों के अलावा भी इस प्रोग्राम के पाठ्यक्रम में आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स (AI)/मशीन लर्निंग (ML), क्लाउड, UX, एंड्रॉइड (Android), वेब (Web), प्रोडक्ट संबंधित रणनीति और विकास आदि को लेकर भी वर्कशॉप और सपोर्ट प्रदान करना शामिल है।

Google for Startups Accelerator Women Founders – Full list of selected 20 Indian startups: 

आइए जानते हैं इस प्रोग्राम में चयनित उन सभी 20 भारतीय स्टार्टअप्स के नाम, जो कुछ इस प्रकार हैं;

Google for Startups Accelerator Women Founders - Full list of selected 20 Indian startups: 

  1. Aspire for Her: यह स्टार्टअप कार्यबल में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में काम करता है, जिसका लक्ष्य कम्यूनिटी और नेटवर्किंग का इस्तेमाल करते हुए साल 2025 तक ईको-सिस्टम में 10 लाख से अधिक महिलाओं को शामिल करने का है।
  2. Brown Living: यह टिकाऊ और प्लास्टिक मुक्त चीजों की पेशकश करने वाला एक क्यूरेटेड प्लेटफॉर्म है।
  3. CoLLearn Education: यह स्टार्टअप स्पोर्ट्स और फाइनेंस क्षेत्र में सेलिब्रिटी आदि के नेतृत्व वाले लाइव कोर्स और मेंटरशिप प्रोग्राम की मदद से लोगों को उनके जुनून को एक फुल-टाइम कैरियर विकल्प में बदलने में मदद करता है।
  4. Commudle: यह एक कम्यूनिटी प्लेटफॉर्म है जो व्यवसायों को उनके डेवलपर प्रोग्राम बनाने और उनका विस्तार करने में मदद करता है।
  5. Dubverse : यह स्टार्टअप 30 से अधिक भाषाओं में एआई आधारित बेहद तेज वीडियो डबिंग की सुविधा प्रदान करता है।
  6. Elda Health : यह महिलाओं के लिए एक फुल-स्टैक हेल्थ प्लेटफॉर्म है, जो महिलाओं के लिए रिसर्च आधारित और वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित क्यूरेटेड वेलनेस प्रोग्राम की पेशकश करता है।
  7. Fitbots: यह एक OKRs प्रोडक्ट है, जो ऑन-डिमांड OKR कोचिंग भी प्रदान करता है।
  8. FreeStand : यह FMCG प्रोडक्ट सैंपलिंग के लिए एक बिजनेस-टू-बिजनेस मार्केटप्लेस है।
  9. Jumping Minds: यह तनाव को कम करने और बेहतर महसूस करने के लिए बात करने, सुनने और कई चीजों पर स्पष्टता हासिल करने के लिए अनजान, स्मार्ट और इंटरैक्टिव कम्यूनिटी की पेशकश करता है।
  10. LXME: यह महिलाओं के लिए भारत का पहला नियोबैंक है जो महिलाओं को वित्तीय लक्ष्यों के प्रति सशक्त बनाता है।
  11. MeMeraki: यह पहला डी2सी ‘कल्चर-टेक’ प्लेटफॉर्म है जो भारत के दूर-दराज के इलाकों से पारंपरिक ग्रामीण कारीगरों के उत्पादों को ‘कंटेंट-बेस्ड-कॉमर्स’ के साथ डिजिटल लाने का काम करता है।
  12. Mishry: इस स्टार्टअप की कोशिश प्रामाणिक समीक्षाओं (रिव्यू) और ग्राहकों के फीडबैक की मदद से उत्पादों को लेकर फैली गलत जानकारियों को दूर करने की है।
  13. OPOD Audio : यह एक वर्नाक्युलर ऑडियो ऐप जो केवल 30 सेकंड में ट्रेंडिंग न्यूज़ और करंट अफेयर्स संबंधित जानकारी प्रदान करती है।
  14. PickMyWork: यह भारत का सबसे बड़ा डिजिटल वितरण नेटवर्क है, जो इंटरनेट कंपनियों को ‘भुगतान-प्रति-अधिग्रहण’ मॉडल के जरिए ग्राहक हासिल करने में मदद करता है।
  15. Rang De: यह एक पीयर-टू-पीयर लेंडिंग प्लेटफॉर्म, जो व्यक्तिगत रूप से सामाजिक निवेशकों को पूरे भारत में बैंक रहित कम्यूनिटी से जोड़कर क्रेडिट (लोन) हासिल करने में मदद करता है।
  16. Savage: यह PCOS, हार्मोनल असंतुलन, थायराइड, वजन आदि स्वास्थ्य संबंधित चीजों के लिए डॉक्टरों द्वारा डिजाइन किए गए फुल-केयर प्रोग्राम की पेशकश करता है।
  17. Sprint Studio: यह एक कॉन्वर्सेशनल रिसर्च प्लेटफॉर्म है।
  18. The Bridge: यह भारत का एकमात्र स्पोर्ट्स मीडिया हाउस पूरी तरह से भारतीय खेलों पर केंद्रित है।
  19. TrackNow: यह स्टार्टअप शिक्षा, स्टाफ, सप्लाई चेन आदि समस्याओं को हल करने के लिए लोकेशन सर्विस प्रदान करता है।
  20. Tradyl: यह दुनिया भर के ऑनलाइन व्यवसायों के लिए भारत से कम मात्रा में सोर्स कर सकने की सहूलियत प्रदान करने वाला एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है।

असल में विभिन्न सामाजिक कारणों और कम प्रतिनिधित्व के चलते आज भी महिला संस्थापकों के लिए कई तरह की चुनौतियाँ देखनें को मिलती हैं। इसलिए Google का यह प्रयास है कि महिला संस्थापकों को और अधिक सशक्त बनाते हुए, डिजिटल रूप से प्रशिक्षित ईको-सिस्टम के तमाम वर्गों में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को बढ़ाया जा सके।