jiobook-laptop-with-4g-sim-card-at-rs-15000

JioBook Laptop with 4G SIM Card: अगर आपको एक बजट स्मार्टफोन की कीमत (₹15,000 से कम) पर ही लैपटॉप मिल जाए तो कैसा लगेगा? और इतना ही नहीं बल्कि उस लैपटॉप में आप 4G SIM भी लगा पाएँ? पहली बार सुनने में ये बेशक हकीकत तो नहीं लगता!

लेकिन Reliance Jio एक बार फिर से आपको हैरान करने की तैयारी करने लगा है। ख़बरों के मुताबिक, कंपनी जल्द ही 4G सक्षम एक किफायती लैपटॉप बाजार में लॉन्च करने जा रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! Reuters की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, Reliance Jio जल्द भी भारतीय बाजार में अपने सबसे सस्ते 4G स्मार्टफोन JioPhone की तरह ही अब बेहद सस्ता लैपटॉप – ‘JioBook‘ पेश करने जा रही है।

Jio ने Qualcomm और Microsoft से मिलाया हाथ

रिपोर्ट की मानें तो JioBook को तैयार करने के लिए Reliance Jio ने दुनिया की सबसे बड़ी टेक दिग्गज कंपनियों में शुमार Qualcomm और Microsoft के साथ साझेदारी की है।

इस साझेदारी के तहत एक ओर जहाँ Qualcomm अपनी सहायक कंपनी Arm Ltd. की तकनीक पर आधारित कंप्यूटिंग चिप्स प्रदान करेगा, वहीं दूसरी ओर Microsoft इस आगामी JioBook के लिए ऐप सपोर्ट की पेशकश करता नजर आएगा।

साथ ही ये भी सामने आया है Reliance Jio की ओर से इस लैपटॉप के मैन्युफैक्चरिंग की जिम्मेदारी स्थानीय कॉन्ट्रैक्ट निर्माता Flex को दी गई है, जो देश में ही इसका उत्पादन करेगा।

Jio के खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा JioBook

दिलचस्प ये है कि ये संभावित लैपटॉप कंपनी के खुद के JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता नजर आएगा, और इसमें यूजर्स JioStore की मदद से ऐप्स को डाउनलोड कर सकेंगे।

Reliance Jio को उम्मीद है कि उसका ये आगामी लैपटॉप सस्ते JioPhone की तरह ही लोकप्रियता अर्जित करेगा और कहा ये तो भी जा रहा है कि डिवाइस की बिक्री को लेकर Jio ने पहले ही महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय कर लिए हैं।

पहले स्कूलों और सरकारी संस्थानों को मिलेगा ये लैपटॉप

भारत में Reliance Jio का ग्राहक आधार कितना बड़ा है ये किसी से छिपा नहीं है। हाल के आँकड़ो के अनुसार, कंपनी से फिलहाल लगभग 42 करोड़ से अधिक ग्राहक जुड़े हुए हैं।

लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि ये आगामी लैपटॉप सबसे पहले कंपनी एंटरप्राइज ग्राहकों को उपलब्ध करवाएगी, जिसमें स्कूल और सरकारी संस्थान आदि शामिल होंगें।

ऐसा इसलिए है क्योंकि Jio का मानना ​​​​है कि यह लैपटॉप संस्थानों में आउट-ऑफ-द-ऑफिस कॉर्पोरेट कर्मचारियों के लिए टैबलेट का एक विकल्प बन सकता है। लैपटॉप अगले तीन महीनों में उपलब्ध करवाया जा सकता है।

पर बहुत निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि माना ये जा रहा है कि एंटरप्राइज ग्राहकों को लैपटॉप उपलब्ध करवाने के कुछ ही महीनों बाद कंपनी आम यूजर्स के लिए भी इस ‘जियोबुक‘ लैपटॉप की बिक्री शुरू कर सकती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि JioBook Laptop का प्राइस (कीमत) लगभग ₹15,000 (~ $184) हो सकता है।

बताते चलें कि Jio अपने True 5G लॉन्च के बाद अब JioPhone के 5G वर्जन को भी जल्द बाजार में उतारने की तैयारी में है। Jio इस दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में अपनी 5G सेवाएं लॉन्च कर रहा है, और कंपनी ने दिसंबर 2023 तक पूरे देश में 5G नेटवर्क कवरेज प्रदान करने का भी वादा किया है।

JioBook – Features (Expected)

जाहिर है भारत एक प्राइस-सेंसिटिव मार्केट है और इस बात को Reliance Jio बखूबी समझ चुका है, इसलिए ये अब कम कीमत पर JioPhone पेश करने की सफलता को इस नए लैपटॉप के साथ दोहराना चाहता है।

jiobook-laptop-features-specifications-spotted-on-geekbench

इस बीच पुरानी कुछ लीक्स की बात करें तो JioBook लैपटॉप के Qualcomm Snapdragon 665 प्रोसेसर से लैस हो सकने की बात भी सामने आई थी। बताया ये जा रहा है कि इस लैपटॉप में 4GB तक की RAM और 64GB तक की स्टोरेज दी जा सकती है। साथ ही JioBook में Microsoft के कुछ ऐप्स के साथ ही JioMeet और JioPages जैसे ऐप्स भी पहले से ही इंस्टॉल हुए मिल सकते हैं। इस लैपटॉप में 4G सिम कार्ड भी लगा हुआ होगा।