Twitter’s immersive viewing

Twitter is becoming TikTok?: इंटरनेट पर वीडियो कंटेंट का बोलबाला इस कदर बढ़ रहा है कि अब कोई भी प्लेटफॉर्म इससे अछूता नहीं रह सकता। और अब सभी सोशल मीडिया कंपनियाँ अपने अपने ऐप्स पर वीडियो कंटेंट के लिहाज से यूजर एक्सपीरियंस को शानदार बनाने की दिशा में काम करती नजर आ रही हैं।

इसी क्रम में अब Twitter ने भी अब TikTok की तर्ज पर अपने ऐप में एक नया फीचर जोड़ा है। इस नए फीचर के जरिए कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर वीडियो प्लेअर में कुछ अनोखें बदलाव किए हैं और यूजर्स के लिए वीडियो एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने की कोशिश की है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने आज यह ऐलान किया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर दो नए फीचर्स – इमर्सिव व्यूइंग (Immersive Viewing) और ईजी डिस्कवरी (Easy Discovery) को जोड़ रहा है।

इसको आसान भाषा में आप ऐसे समझ सकते हैं कि अब Twitter पर भी आपको TikTok की तरह स्क्रॉल करने योग्य वीडियो फीड मिल सकेगी।

इन फीचर्स में शामिल नए इमर्सिव मीडिया व्यूअर के तहत Twitter पर किसी वीडियो पोस्ट में एक क्लिक करने पर आप वीडियो को फुल स्क्रीन पर एक्सपेंड कर सकेंगें, जैसा हमें Instagram Reels, YouTube Shorts और TikTok में देखने को मिलता है।

इसके बाद फुल-स्क्रीन मोड में वीडियो के शुरू होने के बाद, आपको अन्य तमाम ऐप्स की तरह ही अन्य वीडियो को ब्राउज करने या देखनें के लिए सिर्फ ऊपर की ओर स्क्रॉल करना होगा।

Twitter’s immersive viewing
Twitter immersive viewing feature (Image: Twitter)

इतना ही नहीं मान लीजिए आप एक बर वीडियो देखे लेने के बाद अब वापस से असल ट्वीट पर जाना चाहते हैं तो आपको बस ऊपर बाईं ओर किनारे पर दिए गए Back बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके साथ ही कंपनी ने अपने ‘एक्सप्लोर’ (Explore) टैब में एक नया वीडियो क्राउजल (Video Carousel) भी लॉन्च किया है। यूजर्स को अब ऐप पर एक ‘videos for you’ कैटेगॉरी भी दिखाई देगी, जिसमें उन लोकप्रिय और ट्रेंडिंग वीडियो को प्रदर्शित किया जाएगा, जो ऐप के एआई के मुताबिक आपको पसंद आ सकते हैं।

Twitter’s new video carousel
Twitter new video carousel feature (Image: Twitter)

बता दें एक ओर जहाँ Twitter का नए ‘इमर्सिव मीडिया व्यूअर’ फीचर आने वाले दिनों में इंग्लिश भाषा में iOS ऐप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को उपलब्ध करवा दिया जाएगा, वहीं ‘वीडियो क्राउजल’ इंग्लिश भाषा में Android और iOS ऐप इस्तेमाल करने वाले चुनिंदा देशों के यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है।