saveo-rasies-rs-35-crore-funding

Startup Funding News – Saveo: भारतीय ई-फार्मेसी क्षेत्र में डायरेक्ट-टू-कस्टमर (डी2सी) के साथ ही साथ बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) सेगमेंट भी व्यापक रूप लेना नजर आ रहा है।

इसी क्रम में अब भारतीय फार्मेसियों के लिए बने बी2बी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस Saveo ने अपने नए निवेश के तहत $4.5 मिलियन (लगभग ₹35 करोड़) की धनराशि हासिल की है। कंपनी ने बताया कि इस निवेश दौर में Saveo का मूल्यांकन (वैल्यूएशन) लगभग $50 मिलियन का रहा।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व साझा तौर पर Matrix Partners, Gunosy Capital और 4point0 Health Ventures ने किया। साथ ही LC Nueva AIF, Jetty Ventures, Ocgrow Ventures और RTP Global जैसे कुछ मौजूदा निवेशकों ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई है।

कंपनी के मुताबिक, प्राप्त की गई इस नई धनराशि का इस्तेमाल मौजूदा भौगोलिक क्षेत्रों में अपनी स्थिति को मजबूत करने, नए क्षेत्रों में विस्तार करने और एक फुल-स्टैक टेक प्लेटफार्म को बेहतर स्वरूप देने के लिए नई तकनीकों को शामिल करने के लिए किया जाएगा।

Saveo की शरत साल 2019 में आईआईटी के छात्र रहे अमित कुमार (Amit Kumar), अनुराग सवर्ण्य (Anurag Savarnya), शिवांश श्रीवास्तव (Shivansh Shrivastava) और विवेक जायसवाल (Vivek Jaiswal) ने मिलकर की थी।

Saveo

इस स्टार्टअप का मकसद देश भर में पारंपरिक फार्मेसियों के लिए दवाईयों व अन्य उपकरणों से संबंधित सप्लाई चेन सिस्टम को सुव्यवस्थित करते हुए हेल्थ ईकोसिस्टम का पुनर्निर्माण करने का है।

फिलहाल कंपनी कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु में अपना संचालन कर रही है, जहाँ इसके 12,000 से अधिक आउटलेट्स हैं। कंपनी के अनुसार,

“कंपनी क्वॉलिटी सप्लायर्स को डार्क स्टोर्स में बदलने की दिशा में काम कर रही है, और पूरे भारत में फार्मेसियों को बेहतर, तेज और सस्ता खरीद विकल्प प्रदान करने के लिए एक एकीकृत फुल-स्टैक मैनेजमेंट मार्केटप्लेस मॉडल का संचालन कर रही है।”

पिछले साल जनवरी में कंपनी ने Matrix Partners India और RTP Global के सह-नेतृत्व में सीड फंडिंग राउंड के तहत $4 मिलियन का निवेश हासिल किया था। दिलचस्प रूप से इस निवेश के दो हफ्ते पहले ही Saveo ने गुरुग्राम आधारित रिटेल स्टार्टअप ShuttrStores का अधिग्रहण किया था।

इस बात में कोई शक नहीं कि भारत में ऑनलाइन बी2बी ई-कॉमर्स सेगमेंट में कई स्टार्टअप्स शानदार प्रदर्शन करते नजर आए हैं, जिनमें Udaan, Zetwerk और Moglix जैसे नाम भी शुमार हैं।

ऐसे में बी2बी फार्मेसी क्षेत्र में मौजूदा संभावनाओं को तलाशने की दिशा में यह स्टार्टअप तेजी से आगे बढ़ रहा है।