apple-starts-manufacturing-made-in-india-iphone-14

Apple starts manufacturing Made in India iPhone 14: अमेरिकी टेक दिग्गज एप्पल (Apple) ने भारत में भी अपने लेटेस्ट iPhone 14 मॉडल को बनाने या कहें तो इसकी मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है।

इस विषय में कंपनी ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि चीन के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार भारत में वह पहली बार लेटेस्ट फोन लॉन्च के बाद उसी कैलेंडर वर्ष में स्थानीय रूप से मौजूदा लाइनअप का उत्पादन शुरू कर रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

क्यूपर्टिनो (कैलिफ़ोर्निया) आधारित Apple के अनुसार, भारत में iPhone 14 का उत्पादन कंपनी के ग्लोबल पार्टनर फॉक्सकॉन (Foxconn) चेन्नई के पास श्रीपेरंबुदूर (Sriperumbudur) फैक्टरी में किया जाएगा। Foxconn कॉन्ट्रैक्ट आधार पर इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस बनाने वाले दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार हैं।

आपको बता दें Apple साल 2017 में भारत में iPhone SE के साथ स्थानीय रूप से iPhones का निर्माण करने की शुरुआत करी थी, और वह पहला मेड-इन-इंडिया iPhone मॉडल बना था।

इसके बाद से लगातार Apple ने भारत में अपनी निर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के प्रयास किए हैं और मौजूदा समय में कंपनी अपने कुछ लेटेस्ट iPhones भारत में भी बनाती है, जिसमें iPhone SE, iPhone 12, iPhone 13 और अब iPhone 14 भी शामिल है।

सितंबर महीने के शुरुआती हफ्ते में ही Apple ने Far Out इवेंट के तहत बेहतर कैमरा, नए प्रॉसेसर और सैटेलाइट मैसेज आदि सुविधाओं के साथ अपनी नई iPhone 14 सीरीज को लॉन्च किया था, जिसमें चार मॉडल हैं – iPhone 14, 14 Plus, 14 Pro और 14 Pro Max शामिल हैं।

Apple starts manufacturing Made in India iPhone 14

Made in India iPhone 14 to arrive soon! 

मीडिया रिपोर्ट्स में ये सामने आया है कि आने वाले कुछ हफ्तो में ही स्थानीय ग्राहक मेड-इन-इंडिया iPhone 14 खरीदते नजर आ सकते हैं। दिलचस्प रूप से भारत में बनाए गए इन फोनों को कंपनी भारतीय बाजार के साथ-साथ दुनिया के अन्य देशों में भी निर्यात करने का मन बना रही है।

Apple ने पीटीआई को दिए गए एक बयान में कहा;

“हम भारत में iPhone 14 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। नया iPhone 14 लाइनअप नई तकनीकों और महत्वपूर्ण सुरक्षा क्षमताओं के साथ आता है।”

यह खबर इसलिए भी और अहम हो जाती है क्योंकि हाल ही में ‘Apple Supply Chain Relocation’ नाम से सामने आई JP Morgan की एक रिपोर्ट में कहा गया कि Apple साल 2022 के अंत तक iPhone 14 के उत्पादन की लगभग 5% हिस्सेदारी भारत में स्थानांतरित कर सकता है और साल 2025 तक यह आँकड़ा 25% तक पहुँच सकता है।”

रिपोर्ट में यह भी संभावना व्यक्त की गई है कि कंपनी साल 2025 तक सभी Apple प्रोडक्ट्स के कुल उत्पादन का लगभग 25%  चीन के बाहर अन्य देशों में स्थानांतरित कर सकता है, जो अभी लगभग 5% ही है।

जाहिर है जानकारों के अनुसार, अमेरिका-चीन के बीच चल रही तनातनी की स्थिति का सीधा असर इनके बीच होने वाले व्यापार में पड़ रहा है और यही वजह है कि अब उत्पादन के लिए दिग्गज अमेरिकी कंपनियाँ भी पूरी तरह से चीन पर निर्भर नहीं रहना चाहती हैं।

1 comment

Comments are closed.