fintech-startup-univest-raises-funding

Startup Funding – Univest: भारतीय फिनटेक सेगमेंट के बढ़ने की रफ्तार का अंदाजा मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन के हाल के बयान से लगाया जा सकता है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत का फिनटेक बाजार साल 2030 तक $1 ट्रिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

दिलचस्प ये है कि देश का फिनटेक सेगमेंट अब पारंपरिक क्षेत्रों से परे भी विस्तार कर रहा है, जिसको निवेशकों का भी समर्थन मिल रहा है। इसी क्रम में गुरुग्राम आधारित फिनटेक स्टार्टअप Univest ने अपने प्री-सीड फंडिंग राउंड में ₹3.8 करोड़ का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी को यह निवेश तमाम एंजेल निवेशकों से मिला, जिनमें प्रीतेश तलवार (सीईओ, Livpure), आकाश आनंद (संस्थापक और सीईओ, BellaVita Organics), दीप बजाज और मोहित बजाज (सह-संस्थापक, Peebuddy), अजय पावाह (सह- संस्थापक, Fixigo) समेत अन्य लोगों ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

कंपनी की मानें तो प्राप्त की गई इस धनराशि का इस्तेमाल मुख्य रूप से प्रोडक्ट लॉन्च और नई प्रतिभाओं को टीम में शामिल करने के लिए किया जाएगा।

Univest की शुरुआत साल 2022 में प्रणीत अरोड़ा (Pranit Arora) और अवनीत धमीजा (Avneet Dhamija) ने मिलकर की थी।

univest

इसे आप रिटेल निवेशकों के लिए एक शेयर बाजार निवेश प्लेटफ़ॉर्म के रूप में देख सकते हैं, जिसका मकसद अच्छा प्रदर्शन ना करने वाले निवेशों से समय पर बाहर निकलने में मदद करते हुए, शेयर बाजार निवेशकों के रिटर्न ऑन इनवेस्टमेंट (ROI) में सुधार करना है।

ये कहा जा सकता है कि इस स्टार्टअप ने शेयर बाजार के लिए एक अनूठा वन स्टॉप सॉल्यूशन तैयार किया है, जिससे निवेश की प्रक्रिया को आसान, बेहतर और अधिक फायदेमंद बनाया जा सकता है। शुरुआत के बाद से अब तक इसके प्लेटफ़ॉर्म से लगभग 4,000 सक्रिय रिटेल निवेशक जुड़ चुके हैं।

इस निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, प्रणीत अरोड़ा ने कहा;

“अधिकांश रिटेल निवेशकों के लिए एक बड़ी समस्या होती है, अच्छा प्रदर्शन ना करने वाले स्टॉक निवेश से बाहर निकलके और उसका इस्तेमाल किसी बेहतर निवेश में करने के सही समय की पहचान है।”

“बाजारों में भारी मात्रा में जानकारी उपलब्ध होती है, लेकिन सही जानकारी तक पहुँचना भी अपने में एक चुनौती है। Univest के जरिए हम अपने ग्राहकों के मौजूदा पोर्टफोलियो पर क्वॉलिटी इन्सायट्स प्रदान करते हैं, साथ ही अधिक लाभ कमा सकने वाले नए निवेश के अवसरों की भी जानकारी हासिल करने में मदद करते हैं। हमारा लक्ष्य जागरूक और आत्मनिर्भर निवेशकों की एक ऐसी कम्यूनिटी का निर्माण करना है, जिसमें हर एक प्रत्येक व्यक्तिगत निवेशक को अधिक से अधिक लाभ कमाने में मदद मिले।”

वैसे इस स्टार्टअप का इरादा अपने सीड राउंड में कम से कम $4 मिलियन से अधिक का आँकड़ा छूने का है। और कंपनी एक साल के भीतर अपने उपयोगकर्ता आधार को 30 लाख तक ले जाने की तैयारी में है।

साथ ही कंपनी इंडोनेशिया जैसे दक्षिण पूर्व एशिया के बाजारों में कदम रखने के अलावा म्यूचुअल फंड आदि निवेश कैटेगॉरी में भी विस्तार करने का मन बना रही है।