whatsapp-edit-sent-messages-feature-to-launch-soon

WhatsApp Edit Message Feature: दुनिया भर में Meta के मालिकाना हक वाले व्हाट्सऐप (WhatsApp) की लोकप्रियता को लेकर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता। लेकिन इतना जरूर है कि इसमें कुछ फीचर्स को शामिल करने की माँग काफी समय से की जा रही है, जिनमें से एक है भेजे गए मैसेज को एडिट कर सकने संबंधी फीचर!

जी हाँ! फिलहाल अगर हम WhatsApp पर एक बार किसी को कोई मैसेज भेज देते हैं, तो उसके बाद हमारे पार कुछ समय के अंदर उसको डिलीट करने का विकल्प तो मिलता है, लेकिन हम उसको एडिट (Edit) नहीं कर सकते हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

पर ऐसा लगता है कि अब लोगों की ये शिकायत भी दूर होने वाली है। असल में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp ने ‘Edit Sent Message’ फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

हाल ही में सामने आई WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp के एंड्रॉइड बीटा (Android Beta) वर्जन 2.22.20.12 में पहली बार ये देखा गया है कि आखिर Edit Message का ऑप्शन कैसा दिखाई देगा? इससे स्वाभाविक रूप से ये अटकलें लगाई जाने लगी हैं कि कंपनी ने इस फीचर पर काम शुरू कर दिया है।

रिपोर्ट में साझा की गई स्क्रीनशॉर्ट में भेजे गए मैसेज के साथ “You sent an edited message” लिखा देखा जा सकता है, जिससे ये साफ हो जाता है कि कंपनी इस दिशा में काम कर रही है और जल्द इस फीचर को सार्वजनिक रूप से पेश कर सकती है।

Image: WABetaInfo
Image Credit: WABetaInfo

ये साफ कर दें कि अभी यह बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं करवाया गया है। माना ये जा रहा है कि अभी भी यह फीचर डेवलपमेंट स्टेज पर ही है, इसलिए ये कह पाना मुश्किल है कि बीटा यूजर्स तक भी यह कब तक पहुँच सकेगी?

पर आपको ये भी जानना चाहिए कि ये पहली बात नहीं है जब WABetaInfo ने लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर Edit फीचर को पेश कर सकने जैसे संकेतों को सामने रखा है।

इस वेबसाइट ने इसके पहले भी WhatsApp के एंड्रॉइड और डेस्कटॉप वर्जन में एडिट मैसेज फीचर के बारे में कथित संकेतों को पेश किया था।

WhatsApp Edit Message Feature: कैसे करेगा काम?

इसके पहले सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, WhatsApp एडिट मैसेज फीचर को इस्तेमाल में बेहद आसान बना सकता है।

इसके लिए यूजर को बस भेजे गए मैसेज पर लंबे समय तक दबाएं रखना (Long Press) करना होगा, इसके बाद उनके सामने Edit Message का विकल्प सामने आएगा, जिसपर क्लिक करके वह आगे की प्रक्रिया कर सकेंगें।

जानकारों की मानें तो अगर WhatsApp एडिट फीचर पेश करता भी है तो इसमें टाइम विंडो दी जा सकती है। इसका मतलब ये है कि आप एक निश्चित समय के भीतर ही मैसेज को एडिट कर सकेंगें, उसके बाद नहीं। वैसे अभी तक ये साफ नहीं है कि वह टाइम विंडो कितनी होगी?