d2c-ecommerce-announces-its-official-launch-raises-rs-6-crore-funding

Startup Funding – D2C Ecommerce: भारतीय ई-कॉमर्स सेगमेंट साल-दर-साल तेज वृद्धि का गवाह बन रहा है। इस क्षेत्र में आज भी अपार संभावनाएँ मौजूद हैं, और शायद यही वजह भी है कि दिग्गज कंपनियों की मौजूदगी के बाद भी तमाम स्टार्टअप्स भी बखूबी अपनी जमीन तैयार करते नजर आते रहे हैं।

इसी क्रम में अब मल्टी-ब्रांड ऑनलाइन प्लेटफॉर्म D2C Ecommerce ने अपने सीड फंडिंग राउंड के तहत ₹6 करोड़ का निवेश हासिल किया है। कंपनी को यह निवेश रवि खुशवानी (संस्थापक, Greensoul Brand) व अन्य निवेशकों से मिला है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प ये है कि सीड फंडिंग के साथ ही इस मल्टी-ब्रांड ऑनलाइन कॉमर्स स्टार्टअप ने अब भारत में अपने आधिकारिक लॉन्च का ऐलान भी कर दिया है।

आपको बता दें D2C Ecommerce India Private Limited असल में एक मल्टी-ब्रांड ई-कॉमर्स पोर्टल – d2csale.com का संचालन करती है।

कंपनी की शुरुआत कुछ महीने पहले ही IIM-A से छात्र रहे मनीष गुप्ता (Manish Gupta) द्वारा की गई है, जिन्होंने इसके पहले Paytm Mall, Samsung और Amazon जैसी तमाम कंपनियों के साथ भी काम किया है।

यह स्टार्टअप घरेलू और लाइफस्टाइल कैटेगॉरी में अपने स्वयं के ब्रांड विकसित करते हुए, उन्हें खुद के डायरेक्ट-टू-कस्टमर प्लेटफॉर्म पर बेचता है। फिलहाल कंपनी की प्रोडक्ट कैटेगॉरी में फिटनेस, स्पोर्ट्स, ब्यूटी, कॉसमेटिक्स, कपड़े, किताबें, खाद्य पदार्थ, यात्रा पैकेज आदि शामिल हैं।

कंपनी के अनुसार, ये तमाम प्रोडक्ट्स Amazon, Flipkart, Snapdeal, Myntra और Meesho जैसे प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हैं।

खास बात ये है कि कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर लगभग सभी आयु वर्ग और आय वर्ग के लिहाज से प्रोडक्ट्स की पेशकश करती है, ताकि हर एक भारतीय घर को किफायती दामों पर उनकी जरूरत की चीजें उपलब्ध करवाई जा सकें।

D2C Ecommerce

मौजूदा समय में कंपनी देश भर के 20,000 से अधिक पिन कोड में अपनी सुविधाएँ प्रदान करती है, जिनमें टियर-I से लेकर टियर-II और टियर-III शहर भी शामिल हैं।

बात करें नए निवेश की तो कंपनी प्राप्त की गई इस धनराशि का इस्तेमाल प्रोडक्ट पेशकश का विस्तार करने, नई अत्याधुनिक तकनीकों को जोड़ने, ब्रांड बिल्डिंग और नए ग्राहकों को आकर्षित करने संबंधित योजनाओं पर करना चाहती है।

साथ ही यह स्टार्टअप अपनी टीम का विस्तार करने, लास्ट-मील डिलीवरी सुनिश्चित करने की दिशा में भी काम करता नजर आएगा।

नए निवेश व आधिकारिक लॉन्च पर बोलते हुए D2C Ecommerce के संस्थापक व सीईओ, मनीष गुप्ता ने कहा;

“हम देश में अपनी तरह के पहले मल्टी-ब्रांड रिटेल प्लेटफॉर्म की शुरुआत करने को लेकर काफी उत्साहित हैं। मेरा मानना ​​​​है कि भारतीय अर्थव्यवस्था तभी आगे बढ़ेगी जब हम सिर्फ 1% संपन्न वर्ग के बजाय बड़े पैमाने पर देश भर की आबादी की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे।”

“और इसी सोच ने मुझे भारतीय ध्वज के रंगो पर आधारित Logo के साथ D2C E-commerce को लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया है।”

वहीं Greensoul Brand के संस्थापक, रवि खुशवानी ने कहा;

“यह प्लेटफॉर्म अपने सेगमेंट में ग्राहकों की अधिकांश जरूरतों को पूरा करता है। इस क्षेत्र में मेरा यह निवेश, न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहे ‘डी2सी मार्केट’ में अपनी थोड़ी भागीदारी दे सकने के विचार से प्रेरित है।”