photography-service-startup-vsnapu-has-raises-rs-2-crore-in-funding

Startup Funding – VsnapU: भारत में पारंपरिक सेवाओं को तेजी से डिजिटाइज किया जा रहा है, और इस क्रम में कई स्टार्टअप्स सफल साबित भी हो रहें हैं।

इसके ताजा उदाहरण के रूप में फोटोग्राफी सर्विस प्लेटफॉर्म VsnapU ने अपने सीड फंडिंग राउंड के तहत ₹2 करोड़ का निवेश हासिल किया है। दिलचस्प रूप से स्टार्टअप के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Inflection Point Ventures ने किया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के अनुसार, हासिल की गई इस पूंजी का इस्तेमाल तकनीकी रूप से प्लेटफॉर्म को और अधिक उन्नत बनाने, नए इनोवेशन और टीम व बिजनेस के विस्तार आदि के लिए किया जाएगा।

VsnapU की शुरुआत परमिंदर साहनी (Parminder Sahni) और तरणबीर सिंह (Taranbir Singh) ने मिलकर की थी। यह स्टार्टअप किफायती कीमतों पर देश भर के विभिन्न स्थानों पर फोटोग्राफी सेवाएं प्रदान करता है।

VsnapU

असल में कंपनी पहले स्थानीय रूप से उपलब्ध फोटोग्राफरों को चिन्हित कर अपने साथ जोड़ती है, और फिर उन्हें बी2बी और बी2सी दोनों तरह के ग्राहकों की फोटोग्राफी संबंधित आवश्यकताओं के लिए अवसर उपलब्ध करवाती है। यह स्टार्टअप पूर्णकालिक फोटोग्राफरों और गिग फोटोग्राफर दोनों के साथ काम करता है।

इस स्टार्टअप में फिलहाल कुछ मशहूर होटल चेन जैसे Taj और The Leela, कुछ नामी ट्रैवल वेबसाइट जैसे – MakeMyTrip और Thomas Cook समेत TripAdvisor जैसे हॉलिडे एक्टिविटी ऑर्गनाइजर्स और JustDial जैसे प्लेटफॉर्मों के साथ बी2बी भागीदारी की हुई है।

कंपनी के मुताबिक, इसने अब तक 30,000 से अधिक शूट दर्ज किए हैं और यह अब वेडिंग आयोजकों के साथ नई साझेदारी करके वेडिंग फोटोग्राफी व्यवसाय में भी विस्तार करने की योजना बना रही है।

वर्तमान में यह स्टार्टअप भारत के 40 शहरों में अपनी सेवाएँ प्रदान कर रहा है और हाल ही में शामिल हुए अपने सह-संस्थापक अंशु शर्मा (Anshu Sharma) के नेतृत्व में ‘ट्रैवल फोटोग्राफी मॉडल’ के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 28 देशों में तेजी से विस्तार कर रहा है।

इस निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, परमिंदर ने कहा,

“फोटोग्राफरों के पास भी अन्य पेशेवरों जैसे डॉक्टर, इंजीनियर या एकाउंटेंट की तर्ज पर आसानी से लोगों तक उपलब्ध हो सकने का एक विकल्प होना चाहिए। एक फोटोग्राफर को बुक करना उतना ही सरल होना चाहिए जितना कि कैब बुक करना या आदि। जैसे-जैसे Facebook, Instagram आदि तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म लोकप्रिय हो रहे हैं, ठीक उसी रफ्तार से फोटोग्राफी बाजार भी आने वाले वर्षों में तेजी से विकास करता नजर आ सकता है।”

वहीं Inflection Point Ventures के सह-संस्थापक मितेश शाह ने कहा;

“एक फोटो एक हजार शब्द कहती है। अपने जीवन के हर पल को कैद करने के लिए तस्वीरें क्लिक करना हम सभी के लिए मानों एक रस्म सा बन गया है। VsnapU इस बाजार की संभावनाओं को समझते हुए, लोगों को बेहतरीन सेवाएँ प्रदान करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है।”

लेकिन अकसर अच्छे फोटोग्राफर की तलाश एक बड़ी चुनौती बन जाती है और VsnapU ने ग्राहकों की इसी समस्या को बखूबी समझते हुए, एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाया है जो न सिर्फ उभरते और पेशेवर फोटोग्राफरों को सशक्त बनाता है, बल्कि ग्राहकों के लिहाज से भी काफी मुश्किलों को हल करता है।”