twitter-edit-button-know-all-about-it

Twitter Edit Button: अगर आप Twitter यूजर हैं तो आपको भी कभी न कभी इस माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में एडिट बटन (Edit Button) की कमी जरूर खली होगी। लेकिन ऐसा लगता है कि अब ये एक पुरानी बात होने जा रही है।

जी हाँ! हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार! ट्विटर (Twitter) ने आधिकारिक रूप से एडिट बटन की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में तमाम अफवाहों के बीच Twitter ने इसी साल अप्रैल में आधिकारिक रूप से इस बात की पुष्टि कर दी थी कि कंपनी Edit Button का विकल्प देने की दिशा में काम कर रही है। लेकिन इस बात का खुलासा नहीं किया गया था कि आखिर इसे कब तक रोलआउट किया जाएगा?

लेकिन अब कंपनी ने इस दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए इस बहुप्रतीक्षित फीचर की टेस्टिंग शुरू करने का ऐलान कर दिया है।

लेकिन ये एडिट बटन फीचर अन्य तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों जैसे Facebook, LinkedIn, Instagram आदि में दिए जाने वाले एडिट ऑप्शन से थोड़ा अलग होगा।

तो आइए समझते हैं कि आखिर ये फीचर किसको उपलब्ध करवाया गया है और असल में ये साधारण एडिट बटन ऑप्शन से कैसे अलग है?

twitter-india-gets-last-chance-to-comply-with-new-it-rules

सबसे पहले तो आपको बता देनी कि Twitter फिलहाल कंपनी में ही आंतरिक रूप से इस एडिट ट्वीट फीचर (Edit Tweet Feature) की टेस्टिंग कर रहा है।

साथ ही यह भी सामने आया है कि इस टेस्टिंग के बाद सितंबर महीनें के अंत तक ये फीचर्स Twitter Blue यूजर्स को उपलब्ध करवा दिया जाएगा। बता दें Twitter Blue सब्क्रिप्शन के लिए हर महीनें $4.99 (लगभग ₹400) देने होते हैं।

ऐसे में ये कहा जा सकता है कि शुरुआत के दिनों में ये एक ‘Paid’ फीचर के रूप में ही उपलब्ध होगा, जिसे शायद कुछ समय बाद सामान्य यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया जाए।

वैसे तो ये एडिट बटन फीचर ठीक वैसा ही होगा जैसे आपको Facebook आदि में देखने को मिलता है, लेकिन एक सबसे बड़ा अंतर ये है कि एक बार कोई ट्वीट करने के बाद उसको आप 30 मिनट के भीतर ही एडिट कर सकेंगे, उसके बाद नहीं।

इतना ही नहीं बल्कि Edit करने के बाद आपके ट्वीट पर एक आइकन प्रदर्शित होने लगेगा, जिसपर क्लिक करने से लोग ट्वीट में किए गए परिवर्तनों के बारे में देख सकेंगें।

Twitter के अनुसार, एडिट किए गए ट्वीट्स के साथ जो लेबल प्रदर्शित होगा, उस लेबल पर टैप करके पुराने ओरिजिनल ट्वीट को देखा जा सकेगा।

वैसे एक वर्ग ऐसा भी है जो Twitter को इसलिए अन्य सोशल मीडिया ऐप्स से अलग मानता था क्योंकि क्योंकि इसमें पोस्ट (ट्वीट) को यूजर एडिट नहीं कर सकते थे, जो कई लोगों को दिलचस्प भी लगता है।