ecommerce-startup-for-tyres-tyreplex-raises-rs-12-cr-funding

Startup Funding – TyrePlex: आज के समय में चुनिंदा कैटेगॉरी के प्रोडक्ट बेचने वाले ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अपने-अपने संबंधित क्षेत्रों में तेजी से लोकप्रियता अर्जित कर रहे हैं।

इसी क्रम में आज टायरों से संबंधित ई-कॉमर्स स्टार्टअप की बात करने जा रहे हैं। असल में टायरों से संबंधित दिल्ली आधारित बी2बी ई-कॉमर्स कंपनी, TyrePlex ने अपने प्री-सीरीज ए फंडिंग राउंड में ₹12 करोड़ (लगभग $1.5 मिलियन) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व 9Unicorns और AdvantEdge के संस्थापकों के साझा रूप से किया।

इतना ही नहीं बल्कि इस निवेश दौर में Venture Catalysts समेत Titan Capital के कुणाल बहल और रोहित बंसल, अभिषेक गोयल (सह-संस्थापक, Tracxn), संदीप अग्रवाल (संस्थापक और सीईओ, Droom) आदि ने भी भागीदारी की।

इस स्टार्टअप के अनुसार, प्राप्त की गई इस नई पूँजी का इस्तेमाल नए रिटेल विक्रेताओं को जोड़ने और भारत के टॉप पांच शहरों में कंपनी के संचालन का विस्तार करने की दिशा में किया जाएगा।

TyrePlex की शुरुआत साल 2020 में पुनीत भास्कर (Puneet Bhaskar), जीवेश्वर शर्मा (Jiveshwar Sharma), निखिल कालरा (Nikhil Kalra) और रूपेंद्र सिंह (Rupendra Singh) ने मिलकर की थी।

TyrePlex

इसे मुख्य रूप से टायरों से संबंधित बी2बी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के तौर पर समझा जा सकता है जो टायर डीलरों को विभिन्न ब्रांडों के टायर खरीदने और उन्हें उनकी स्टोर व दुकानों तक पहुंचाने की सुविधा प्रदान करता है।

इसके साथ ही कंपनी एक डीलर एडमिन प्लेटफॉर्म भी मुहैया करवाती है, जिसके जरिए डीलरों को इनवॉयस, ऑनलाइन स्टोरफ्रंट और इन्वेंट्री मैनेजमेंट आदि चीजों को लेकर भी मादद मिलती है।

फिलहाल कंपनी पूरे भारत में करीब 5,000 से अधिक टायर डीलरों को डिजिटाइज करने का दावा करती है। साथ ही इसका दावा है कि इसने वित्त वर्ष 2022 में जीएमवी और राजस्व में क्रमशः 800% और 300% की वृद्धि दर्ज की है।

TyrePlex के अनुसार, इसका मकसद वित्त वर्ष 2023 तक देश भर में 1 लाख से अधिक स्वतंत्र मल्टी-ब्रांड टायर डीलरों को डिजिटल रूप से भी सक्षम बनाने का है।

इसके तहत कंपनी अपने डीलरशिप मैनेजमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए, ऑनलाइन स्टोर स्थापित करने, ऑर्डर हासिल करने, टायर खरीदने और ऑफलाइन स्टोर मैनेजमेंट को लेकर सेवा उपलब्ध करवाती है।