meesho-shuts-down-grocery-business-superstore-in-india

Meesho Shuts Down Superstore Grocery Business: भारत में तेजी से लोकप्रियता अर्जित करने वाले ऑनलाइन सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म Messho ने देश में अधिकांश रूप से Superstore नामक अपने ग्रोसरी बिजनेस को बंद कर दिया है।

आपको बता दें Meesho के Superstore भारत के कई राज्यों जैसे कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र आदि में अपना संचालन कर रहे थे।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन सामने आई खबरों के अनुसार, इस सोशल कॉमर्स कंपनी ने नागपुर और मैसूर को छोड़कर लगभग 90% से अधिक शहरों में Superstore बिजनेस को बंद कर दिया है।

Meesho shuts down Superstore: 300 ‘lose’ jobs 

इतना ही नहीं बल्कि, Inc42 द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के हवाले से ये भी सामने आया है कि Meesho द्वारा Superstore व्यवसाय को बंद करने की वजह से करीब 300 कर्मचारियों ने अपनी जॉब खो दी है।

लेकिन साफ कर दें अभी तक कंपनी की ओर से इस संबंध में आधिकारिक तौर पर कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है।

इसी साल अप्रैल में ही Meesho ने Farmiso को रीब्रांड करते हुए इसे ‘Superstore’ का नाम दिया था। इसके जरिए कंपनी देश के टियर 2 व अन्य क्षेत्रों में दैनिक आवश्यक वस्तुओं संबंधित माँग को पूरा करने के प्रयासों को मजबूत करना चाहती थी।

ध्यान देने वाली बात ये है कि उसी महीने कंपनी ने 150 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया, जिनमें से ज्यादातर Farmiso से संबंधित बताए जा रहे थे।

meesho-shuts-down-grocery-business-superstore-in-india

रिपोर्ट्स में इसके पीछे की वजह ये बताई गई थी कि Meesho ने Farmiso के किराना बिजनेस को अपने मुख्य ऐप के साथ ही एकीकृत करने का मन बना लिया था, जिसकी वजह से Farmiso के अतिरिक्त कर्मचारियों को निकाला गया।

याद दिला दें इसके पहले भी महामारी की पहली लहर के दौरान इस सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने लगभग 200 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की थी।

इस बीच अधिकतर शहरों में Superstore का संचालन बंद करने की वजह को समझने की कोशिश करें तो जानकारों के अनुसार, इस फैसले के पीछे कम राजस्व और उच्च लागत बड़ा कारण हो सकता है। वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो Meesho ने इन कर्मचारियों को दो-दो महीने का वेतन देकर नौकरी से निकाला है।

Meesho ने ऑनलाइन किराने की खरीदारी को किफायती बनाने के मकसद के साथ कर्नाटक में एक पायलट लॉन्च किया था और कंपनी का लक्ष्य 2022 के अंत तक 12 राज्यों में Superstore को विस्तारित करने का था।

Meesho भारत में छोटे व्यवसायों को एक ऐसा मार्केटप्लेस प्रदान करता है, जिसमें छोटे और मध्यम व्यवसाय (SMBs), सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSMEs) और व्यक्तिगत उद्यमी, लगभग 700 से अधिक कैटेगॉरी में लाखों ग्राहकों तक पहुंच हासिल कर सकते हैं, जिसके साथ ही उन्हें डिलीवरी, पेमेंट और कस्टमर सपोर्ट सुविधाएँ भी दी जाती हैं। हाल के दिनों में ही इसने 10 करोड़ से अधिक ट्रांजेक्शन करने वाले यूजर्स का आँकड़ा छूआ है।