apple-event-on-september-7-to-launch-iphone-14

Apple Far Out Event: आखिरकार! जिस बात का इंतजार काफी समय से दुनिया भर में किया जा रहा था, उसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि कर दी गई है। जी हाँ! हम बात कर रहें हैं दिग्गज टेक कंपनी Apple के आगामी इवेंट की।

असल में Apple ने 7 सितंबर की तारीख पर मोहर लगाते हुए, उस दिन अपने ‘Far Out’ नामक इवेंट का ऐलान कर दिया है और इसके लिए इन्वाइट्स को भेजने का सिलसिला भी शुरू किया जा चुका है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें यह इन-पर्सन इवेंट होगा, जो बेशक महामारी के बाद काफी अहमियत रखता है। वैसे कंपनी अपनी वेबसाइट और YouTube चैनल पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग भी करेगी।

इस इवेंट का आयोजन भारतीय समय के मुताबिक रात 10:30 बजे क्यूपर्टिनो स्थित Apple के मुख्यालय में स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) थिएटर में किया जाना है।

ये इवेंट कई मायनों में खास हो जाता है, और ऐसी प्रबल उम्मीद जताई जा रही है कि इसमें कंपनी iPhone 14 सीरीज से लेकर Apple Watch 8 को भी लॉन्च कर सकती है। तो आइए देखते हैं इस इवेंट का मुख्य आकर्षण क्या-क्या हो सकता है;

iPhone 14 सीरीज

जिस इवेंट में iPhone 14 सीरीज पेश किए जाने की संभावना हो, उसमें इससे बड़ा आकर्षण और क्या हो सकता है?

अटकलें लगाई जा रही है कि इस नई iPhone सीरीज के तहत चार मॉडल पेश किया जा सकते हैं, जिनमें 6.1-इंच का iPhone 14 व iPhone 14 Pro और 6.7-इंच का iPhone Pro व iPhone 14 Pro Max शामिल रहेगा। कहा ये जा रहा है कि इसका Mini वेरिएँट शायद देखनें को नहीं मिलेगा।

कुछ रिपोर्ट्स में ये भी सामने आया है कि फिलहाल सिर्फ iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max ही Apple की नई A16 बायोनिक चिप से लैस नजर आएँगें।

apple-made-in-india-iphone-14

उम्मीद की जा रही है कि प्रो मॉडल्स 48MP वाइड-एंगल कैमरा लेंस से भी लैस होंगे, और कैमरा फीचर्स के मामले में एक अहम अपग्रेड देखने को मिल सकता है।

कुछ ही दिनों पहले हमनें आपको यह बताया था कि Apple आगामी 2 से 3 महीनों में भारत में iPhone 14 का निर्माण भी शुरू करने की योजना बना रही है, जिसका मतलब है कि इस बार आप मेड-इन-इंडिया iPhone 14 खरीद सकेंगें।

Apple Watche 8 सीरीज

जाहिर है, Apple के iPhones अब बिना Apple Watch के अधूरे मानें जाने लगे हैं। शायद यही वजह है कि इस बार कंपनी इवेंट में iPhone 14 सीरीज के साथ ही नई Apple Watch 8 सीरीज को भी पेश कर सकती है।

इस सीरीज में शामिल Watch 8 और Watch 8 Pro नामक दो वेरिएँट के साथ ही Apple Watch SE के भी लॉन्च हो सकने की खबर जोरो पर हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, ये स्मार्टवॉच नए डिजाइन के साथ पेश होंगे, जो Apple के लिहाज से थोड़ा अलग नजर आ सकतें हैं। Watch Pro में आपको टाइटेनियम डिजाइन देखने को मिल सकता है।

iOS 16 व अन्य अपडेट्स 

उम्मीद की जा रही है कि हार्डवेयर के साथ ही साथ कंपनी अपने Far Out इवेंट में सॉफ़्टवेयर के लिहाज से भी निराश नहीं करेगी।

इसलिए यह संभावना व्यक्त की जा रही है कि इसमें आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) यानि iOS 16, watchOS 9 और tvOS 16 भी रोल आउट किए जा सकते हैं। इसके साथ ही Apple अन्य कुछ गैजेट्स जैसे नए AirPod, iPad और Mac मॉडल से भी पर्दा उठा सकती है।