wealthtech-startup-liquide-raises-funding
Image Credit: Liquide

Startup Funding – Liquide: भारतीय वेल्थटेक सेगमेंट को और भी व्यापक बनाने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ते हुए, इस क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप Liquide ने अपने प्री-सीड फंडिंग राउंड में $2.2 मिलियन (लगभग ₹17 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व M Venture Partners ने किया, जिसमें कुछ अन्य दिग्गज निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज करवाई, जिसमें कुणाल शाह (Cred), शाश्वत नाकरानी और सुहैल समीर (BharatPe), प्रदीप परमेश्वरन (Uber), शांतनु देशपांडे (The Bombay Shaving Company), सिद्धार्थ जयंती (SoftBank) समेत अन्य कई नाम शमिल रहे।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी का इरादा, प्राप्त की गई इस पूँजी का इस्तेमाल ‘प्लग-एंड-प्ले स्टॉक’ एडवाइजरी प्लेटफॉर्म के निर्माण के लिए करने का है। साथ ही कंपनी के इक्विटी रिसर्च और विश्लेषण क्षमताओं को विकसित करने और प्रोडक्ट डेवेलपमेंट व टेस्टिंग आदि में तेजी लाने के लिए भी फंड का उपयोग किया जाएगा।

Liquide की शुरुआत साल 2021 में अनुज बाजपेयी (Anuj Bajpa), परितोष गुंजन (Paritosh Gunjan), अनिकेत शिर्के (Aniket Shirke) और कुणाल अंबस्ता (Kunal Ambasta) ने मिलकर की थी।

Liquide

यह स्टार्टअप निवेशकों को अपने सभी मौजूदा ब्रोकर खातों को एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर एक्सेस कर सकने की सहूलियत प्रदान करता है। इसके अलावा, यह निवेशकों के पोर्टफोलियो, बाजार के रुझान और एक्सचेंजों के इन्सायट्स आदि भी मुहैया करवाता है।

इतना ही नहीं बल्कि इसके प्लेटफ़ॉर्म पर बतौर निवेशक आप सेबी (SEBI) द्वारा मान्यता प्राप्त सलाहकारों से भी संपर्क करके उनसे परामर्श सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।

ये इसलिए भी और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि Liquide की संस्थापकों के पास इस इंडस्ट्री में सालों का अनुभव है।

इस स्टार्टअप को शुरू करने से पहले इसके संस्थापक McKinsey, Samsung, Momspresso, Crayon Data, HSBC, PWC, ZS Associates, Castlight और Wipro जैसी दिग्गज बहुराष्ट्रीय कंपनियों में बड़े पदों पर कार्य करचुके हैं।

इस कंपनी का दावा है कि इसके मोबाइल-आधारित ऐप को अब तक 35,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। साथ ही इसने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर LiMo नामक एक AI चैट बॉट भी पेश किया है।

इस स्टार्टअप के अनुसार, इसने अब तक 6 ब्रोकरों को शामिल किया है, और अगले कुछ महीनों में यह अपने नेटवर्क का विस्तार करने की दिशा में काम करता नजर आएगा। असल में वेल्थटेक क्षेत्र में यह Wealthy और IndMoney जैसे स्टार्टअप्स के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

बता दें Liquide फिलहाल 6 अन्य देशों में भी अपने संचालन की शुरुआत करने संबंधित योजना बना रहा है, जिसमें सिंगापुर, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, यूएई और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।