e-tractor-start-up-autonxt-automation-raises-rs-6-crore

Startup Funding – AutoNxt Automation: इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता है कि आने वाला दौर इलेक्ट्रिक वाहनों का है, और ऐसे में परिवहन से लेकर कृषि सभी क्षेत्रों में इनसे जुड़ी संभावनाओं की तलाश की जा रही है।

इसी क्रम में अब मुंबई आधारित इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर स्टार्टअप AutoNxt Automation ने अपने सीड फंडिंग राउंड में ₹6.4 करोड़ का निवेश हासिल किया है। इस निवेश स्वदीप पिल्लरिसेटी (Swadeep Pillarisetti) के नेतृत्व में मिला, जो कंपनी के बोर्ड सदस्यों में से एक हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस सीड दौर का नेतृत्व Keiretsu Forum, Virya Mobility 5.0 समेत कुछ अन्य एंजल निवेशकों की भागीदारी के साथ किया गया।

इस स्टार्टअप की मानें तो प्राप्त की गई इस पूँजी का इस्तेमाल आगामी 3 साल तक भारत के पहले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के अनुसंधान एवं विकास, टूलिंग और परीक्षण आदि को लेकर किया है।

बता दें इस स्टार्टअप ने ई-ट्रैक्टर के 3 अलग-अलग वेरिएंट भी पेश किए और मौजूदा वित्तीय वर्ष में ही ई-ट्रैक्टर के 20HP, 35HP और 45HP वेरिएंट को बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

कंपनी का इरादा जल्द ही लगभग ₹27 करोड़ का निवेश प्राप्त करने के लिए अपने प्री-सीरीज ए फंडिंग राउंड को शुरू करने का है।

करीब साल 2016 में स्थापित AutoNxt ने शुरूआत से ही अपनी पूरी सप्लाई चेन और असेंबली सेटअप को तैयार कर लिया है।

Kastubh Dhonde AutoNxt Automation

दिलचस्प ये है कि यह स्टार्टअप आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स (AI) और 5G तकनीक से संचालित ऑटोमेशन स्टैक पर भी सक्रिय रूप से काम कर रहा है, जिसको परीक्षण ट्रैक्टरों के संबंध में विभिन्न उपयोगों को लेकर भी किया जा रहा है।

असल में कंपनी की योजना आगामी साल 2024 तक खुद की ऑटोनॉमस (सेल्फ) ड्राइविंग क्षमता पेश करने की है। कहा ये जा रहा आइ कि इस तकनीक से इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों के लाभ में वृद्धि होगी और विषम परिस्थितियों में भी खेत में ट्रैक्टर चलाते समय किसानों को होने वाली कठिनाइयों को कम किया जा सकेगा।

इस स्टार्टअप के मुताबिक, बाजार में उपलब्ध मौजूदा पारंपरिक ट्रैक्टरों की तुलना में, इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों के उपयोग से ट्रैक्टर संचालन की लागत को लगभग चार गुना से अधिक तक कम किया जा सकता है।

इस निवेश को लेकर AutoNxt Automation के संस्थापक और सीईओ, कस्तूभ ढोंडे (Kastubh Dhonde) ने कहा;

“इस फंडिंग के जरिए, अब हमारा ध्यान साल 2022 के अंत तक अपने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों के उत्पादन के साथ-साथ उनको बाजार में उतारने पर केंद्रित होगा। AutoNxt इलेक्ट्रिक-सेल्फ-ड्राइविंग ट्रैक्टर के साथ कृषि ट्रैक्टर बाजार को बदलने और फिर से परिभाषित करने की उम्मीद कर रहा है।”