bhavish-aggarwal-tweets-ola-electric-car-design
Image Credit: Twitter (Bhavish Aggarwal – @bhash)

OLA Electric Car & New S1 Scooter: जैसा की उम्मीद की जा रही थी, ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) ने भारत की स्वतंत्रता के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर देश के लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है।

असल में Ola Electric ने आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नया Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर, जल्द पेश हो सकने वाली स्वदेशी बैटरी और साल 2024 में लॉन्च होने जा रही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आपको याद ही होगा कि कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) ने कुछ ही दिन पहले अपने ट्वीट के जरिए, Ola Electric की पहली इलेक्ट्रिक कार की झलक पेश करते हुए, आज यानी 15 अगस्त के अवसर पर इससे संबंधित अहम घोषणा करने की बात कही थी।

और अब उसी वादे को निभाते हुए कंपनी ने आज अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के बारे में कई अहम जाकारियों को साझा किया है।

OLA Electric Car – Features, Price & Availability in India:

इस बात में कोई शक नहीं है कि आने वाला दौर इलेक्ट्रिक गाड़ियों का ही है और ऐसे में भारत में भी इनको तेजी से अपनाया जा रहा है। भले इलेक्ट्रिक कारों का बाजार तुलनात्मक रूप से नया हो, लेकिन इसमें प्रतिस्पर्धा की कमी नहीं है।

भारतीय ईवी बाजार में Tata Motors की Tigor और Nexon इलेक्ट्रिक कारों समेत Hyundai, Kia Motors आदि से पहले से ही काफी तेजी से आगे बढ़ने की होड़ में हैं।

OLA Electric Car

ऐसे में Ola Electric ने भी आज अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है, जो कंपनी के अनुसार साल 2024 तक लॉन्च की जा सकती है।

कंपनी के सीईओ, भाविश द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस को एक ऑनलाइन इवेंट के तहत यह ऐलान किया गया है कि ओला इलेक्ट्रिक कार में ऑल-ग्लास रूफ दिया जाएगा, जिसका खुलासा पहले से ही सामने आई तस्वीरों में हो चुका था।

लेकिन जो नई आधिकारिक जानकारी उनके द्वारा दी गई वह ये है कि Ola Electric की ये पहली कार महज 4 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार हासिल करने में सक्षम होगी।

इस इवेंट के दौरन भाविश अग्रवाल ने कहा;

“पश्चिम देशों में एक कार की औसत कीमत लगभग $70,000 डॉलर होती है, जबकि भारत में एक कार की औसत कीमत $25,000 आँकी गई है।”

इस दौरान उन्होंने इस बार पर जोर दिया कि भारतीय बाजार के लिए वाहन की कीमत को कम से कम रखना भी अहम है। ऐसे में माना ये जा रहा है कि Ola की पहली इलेक्ट्रिक कार की कीमत भी कहीं न कहीं $25,000 (लगभग ₹20 लाख) के आसपास हो सकती है।

लेकिन साफ कर दें कि कीमत के बारे में कंपनी की तरफ से अब तक कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है।

साथ ही इस कार का लुक स्पोर्टी सा होगा, जो Move OS और असिस्टेड ड्राइविंग क्षमताओं से लैस होगी। दिलचस्प रूप से कंपनी के सीईओ के मुताबिक, यह कार बिना चाबी (Keyless) और बिना हैंडल के आएगी।

New Ola S1 Scooter  

वहीं Ola Electric ने आज अपना नया Ola S1 स्कूटर भी पेश किया, जिसको कंपनी ने लुक के हिसाब से लगभग S1 Pro के जैसा ही रखा है, जो चार रंग विकल्पों में पेश किया गया है।

इस नए Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत ₹99,999 तय की गई है। इसकी प्री-बुकिंग आज यानी 15 अगस्त से 31 अगस्त तक के लिए शुरू की गई है, जिसके तहत आपको ₹499 देने होगे। इसकी बिक्री 1 सितंबर से और डिलीवरी 7 सितंबर से शुरू होगी।

New Ola S1 Scooter  

बता दें कंपनी ने आज Move OS 3 भी पेश किया। साथ ही कंपनी ने ऐलान किया है कि आने वाले समय में ये 50 से अधिक शहरों में लगभग 100 हाइपरचार्जिंग नेटवर्क स्थापित करेगी। साथ ही भाविश ने बताया कि अब तक Ola Electric देश भर में 70,000 से अधिक Ola S1 Pro स्कूटर बेंच चुकी है।