vlc-media-player-ban

VLC Media Player Ban: अगर आप ’90’s किड’ की कैटेगॉरी में आते हैं और आपने शुरुआती दौर के कम्प्यूटर्स को इस्तेमाल किया है, तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि आप VLC मीडिया प्लेअर से अनजान हों। लेकिन अब लोकप्रिय मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर ‘VLC मीडिया प्लेयर’ को भारत में बैन (प्रतिबंधित) कर दिया गया है।

VideoLAN द्वारा बनाए गए VLC प्लेअर को खबरों के मुताबिक, भारत सरकार ने आईटी अधिनियम, 2000 के तहत बैन किया गया है।

असल में MediaNama की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में VLC Media Player वेबसाइट की सेवाएं लगभग दो महीने पहले से ही बंद हैं। लेकिन इतना साफ कर दें कि न ही कंपनी और न तो भारत सरकार की ओर से इस मामले में कोई आधिकारिक जानकारी दी गई है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में अगर आप इस समय (कम से कम आर्टिकल को लिखते समय तक) VLC की वेबसाइट को खोलने का प्रयास करेंगे तो आपको पता लग जाएगा कि इसकी वेबसाइट डाउन है और डाउनलोड लिंक भी ब्लॉक कर दिया गया है।

VLC Media Player Ban: क्या है वजह?

लेकिन सबसे बड़ा सवाल तो ये उठता है कि आखिर ऐसा किया क्यों गया? इसका जवाब में कुछ रिपोर्ट्स के आधार पर संभावना ये जताई जा रही है कि VLC मीडिया प्लेयर को भारत में इसलिए बैन किया गया है क्योंकि इसका इस्तेमाल चीन समर्थित हैकिंग ग्रुप Cicada  साइबर हमलों के लिए कर रहा था।

असल में कुछ महीने पहले ही, साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने ये पाया था कि Cicada लंबे समय से चल रहे साइबर हमलें की कोशिशों के क्रम में अब मैलवेयर फैलाने के लिए VLC मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल कर रहा है।

VLC Media Player Ban

वैसे माना ये भी जा रहा है कि VLC पर लगा ये बैन स्थाई नहीं है, और इसको सॉफ्ट बैन की रूप में देखा जाना चाहिए। और शायद यही वजह भी है कि न तो कंपनी और न ही भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर इस बैन संबंधित मुद्दे को लेकर कोई बयान दिया है।

इस बीच हमेशा की तरह ट्विटर (Twitter) पर ये मुद्दा जोर पकड़ता नजर आने लगा है। इसी को लेकर गगनदीप सपरा (Gagandeep Sapra / @TheBigGeek) नामक एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने VLC वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है।

इस स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि वेबसाइट में लिखा जा रहा है कि “आईटी अधिनियम, 2000 के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के तहत वेबसाइट पर प्रतिबंध लगाया गया है।”

बताया ये जा रहा है कि जिनके डिवाइस पर VLC पहले से इंस्टॉल है, वह ऑफलाइन इसका इस्तेमाल अभी भी कर पा रहे हैं। पर कुछ ऐसी चीजें भी सामने आई हैं, जिनके अनुसार, VLC मीडिया प्लेयर ACTFibernet, Jio, Vodafone-idea और अन्य सहित सभी प्रमुख ISP पर भी बैन हो चुका बताया जा रहा है।

अब देखना ये दिलचस्प होगा कि इसको लेकर कंपनी या सरकार की ओर से कब तक कोई आधिकारिक बयान जारी किया जाता है और क्या VLC जल्द वापसी कर पाएगा?