travel-startup-adventures-overland-raises-rs-7-crore-funding
Image Credit: Adventures Overland

Startup Funding – Adventures Overland: ट्रैवल सेगमेंट हमेशा से ही देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में व्यापक लोकप्रियता अर्जित करता रहा है। और अब इसी क्षेत्र से जुड़ी गुरुग्राम आधारित कंपनी Adventures Overland ने दुनिया भर में अपनी विकास की रफ्तार को बढ़ाने के लिए $1 मिलियन (लगभग ₹7 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी को यह निवेश मुंबई आधारित निवेशकों शालिन और निशिता सरवैया समेत Adam Exports के पार्टनर, अशोक शाह से मिला है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प रूप से लगभग एक दशक से पांच महाद्वीपों में सेल्फ-ड्राइव रोड ट्रिप का सफलतापूर्वक संचालन करने के साथ, अब Adventures Overland ने विश्व स्तर पर विस्तार करने पर मन बनाया है।

इसी क्रम में कंपनी अब अपनी वैश्विक विस्तार रणनीति के तहत पहले चरण 1 में अमेरिका और ब्रिटेन के बाजारों में कदम रखने जा रही है।

बता दें Adventures Overland की शुरुआत साल 2012 में संजय मदन (Sanjay Madan) और तुषार अग्रवाल (Tushar Agarwal) ने मिलकर की थी।

Adventures Overland
Image Credit: Adventures Overland

कंपनी के दोनों सह-संस्थापकों ने 2012 में ही एक वर्ल्ड रोड ट्रिप की थी, जिसके तहत दोनों ने 50 देशों में लगभग 90,000 किमी की दूरी तय करते हुए, 1 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड और 15 लिम्का रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। इसके बाद ही दोनों ने मिलकर कंपनी की शुरुआत की।

Adventures Overland की बात करें तो इसने अब तक 80 देशों में 100 से अधिक अभियानों को पूरा करते हुए 1,000 से अधिक ग्राहकों को सेवाएं प्रदान की हैं।

कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली सेवाओं की कैटेगॉरी में सबसे अनूठा ‘क्रॉस बॉर्डर ट्रिप’ सेगमेंट है। आगामी साल 2023 में कंपनी की योजना दिल्ली से लंदन के लिए बस यात्रा शुरू करने की भी है।

इस बीच निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक, संजय मदन ने कहा;

“इस निवेश के ज़रिए हनें दुनिया भर में कंपनी के संचालन का विस्तार करने में मदद मिलेगी। मुख्य रूप से हम छह महाद्वीपों में ऑफिस खोलने और ग्राहकों की बढ़ती को पूरा करने के लिए 4×4 SUVs के बेड़े में निवेश करने की योजना बना रहे हैं।”

“फंडिंग के इस दौर के साथ कंपनी का इरादा आने वाले तीन सालों में वैश्विक स्तर पर 1000 ट्रिप आयोजित करने का है। साथ ही इस निवेश का एक बड़ा हिस्सा वैश्विक मार्केटिंग, बुनियादी ढांचे को अपडेट करने, प्रोडक्ट डेवलपमेंट आदि में भी किया जाएगा।”

वहीं कंपनी के अन्य सह-संस्थापक, तुषार अग्रवाल ने बताया कि ग्राहकों की ट्रिप बेहतरीन रूप से संपन्न हो इसको सुनिश्चित करने के लिए कंपनी ने हर एक देश में सभी प्रस्तावित रूट (मार्ग) की जांच की है। साथ ही कंपनी ग्राहकों के लिए कागजी कार्रवाई से लेकर वीजा और परमिट जैसी सभी चीजों की जिम्मेदारी भी लेती है, ताकि ग्राहक आराम से अपनी ट्रिप का आनंद ले सकें।

यह कंपनी ग्राहकों को अंग्रेजी बोलने वाला एक अनुभवी स्थानीय गाइड भी मुहैया करवाती है, जो उनकी व्यक्तिगत सुरक्षा, सुचारू कम्यूनिकेशन व यात्रा सुनिश्चित कर सके।