snapchat-plus-paid-subscription-in-india

Snapchat+ paid subscription in India: लोकप्रिय मैसेजिंग और अपडेट शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Snapchat ने आज भारत में आखिरकार अपनी पेड सब्सक्रिप्शन सेवा Snapchat+ को लॉन्च कर दिया है।

Snap Inc. ने भारत में लगभग अपने 10 करोड़ उपयोगकर्ता आधार के लिए ये नई सुविधा पेश की है। नाम से ही जाहिर हो रहा है कि इस पेड सब्सक्रिप्शन सुविधा में फ्री सेवाओं से परे एक्सक्लूसिव और प्री-रिलीज सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आपको बता दें, कंपनी भारत में Snapchat+ पेड सब्स्क्रिप्शन सुविधा का चार्ज ₹49 प्रति माह तय किया है। इस सब्स्क्रिप्शन सुविधा को लेने के बाद ग्राहकों को प्राथमिकता के आधार पर सपोर्ट सेवाओं की पेशकश की भी जाएगी। आइए जानते हैं Snapchat+ के तहत यूजर्स को क्या-क्या नई सेवाएँ उपलब्ध करवाई जाएँगी?

Snapchat+ Features in India:

फिलहाल भारत में पेश हुई इस नई Snapchat+ सब्स्क्रिप्शन सुविधा के अंतर्गत, भुगतान करने वाले यूजर्स को  मुख्य रूप से 6 विशेष फीचर्स मिल सकेंगें।

इन 6 फीचर्स में प्रोफाइल में Snapchat+ का बैज (Badge), कस्टम ऐप आइकॉन्स (Custom App Icons), रि-वॉच इंडिकेटर (Rewatch Indicator), बेस्ट फ्रेंड्स फॉरएवर (Best Friends Forever), Ghost Trails (Snap Map) और सोलर सिस्टम (Solar System) शामिल हैं।

Snapchat_Plus
Snapchat+

आइए समझते हैं ये तमाम फीचर्स काम कैसे करते हैं;

Snapchat+ Badge: इसके तहत प्रोफाइल फोटो पर एक विशेष ‘Star’ बनकर आएगा, जिससे यह पता चल सकेगा कि यूजर्स ने सब्स्क्रिप्शन सेवा ले रखी है। यूजर अपने अनुसार, इसको सेटिंग पर जाकर ऑन या ऑफ भी कर सकेंगें।

Custom App Icons: इसके तहत डिवाइस की होमस्क्रीन पर Snapchat ऐप आइकन को अपने अनुसार बदल सकने का विकल्प मिलेगा।

Ghost Trails on Snap Map: यह असल में Map Moves Snap Map फीचर के जैसा ही है, जो तब दिखाई देता है जब किसी दोस्त ने हाल ही में यात्रा की हो आदि।

Solar System: यह Friendship Profile के लिए एक खास बैज की तरह काम करेगा।

Rewatch Indicator: इस फीचर के तहत यूजर My Story Management में जाकर ये देख सकेंगें कि कितने लोग उनकी Stories को फिर से देख रहे हैं, लेकिन यह फिर से देखने वालों के नाम का ख़ुलासा नहीं करेगा।

Best Friends Forever: इसके अंतर्गत यूजर्स अपने एक खास दोस्त को ‘नंबर एक बेस्ट फ्रेंड’ के रूप में पिन कर सकेंगें।

इन फीचर्स के जरिए उपयोगकर्ताओं का Snapchat ऐप पर अनुभव और बेहतर बन सकेगा और प्लेटफ़ॉर्म पर जो सेवाएँ वो सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं, वो उनके लिए और दिलचस्प बन जाएँगी।

जाहिर है Snap Inc. ये नया Snapchat+ फीचर पहले ही अमेरिका सहित कुछ अन्य देशों में पेश कर चुकी है।इस बीच भारत में WhatsApp ने भी अब कुछ नए फीचर्स पेश किए हैं, जिनमें प्राइवेसी संबंधित फीचर्स काफी दिलचस्प मानें जा रहें हैं।