edtech-startup-upgrad-raises-rs-1670-crore-in-funding

Startup Funding – upGrad: हम सब जानते हैं कि मौजूदा समय में अधिकांश दिग्गज एडटेक स्टार्टअप्स फंडिंग कम होने के चलते लागत कम करने का हवाला देते हुए, कर्मचारियों की छंटनी आदि जैसे कदम उठा रहे हैं। स्टार्टअप जगत में इस समय को ‘फंडिंग विंटर’ (Funding Winter) तक का नाम दे दिया है।

लेकिन इसी माहौल के बीच एडटेक स्टार्टअप upGrad अब $210 मिलियन (लगभग ₹1,670 करोड़) का निवेश हासिल करने में सफल साबित हुआ है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी को यह ताजा निवेश ETS Global, Bodhi Tree, Kaizen Management Advisors व अन्य कुछ एंजल निवेशकों से भी मिला है।

साफ कर दें, इस नए निवेश के दौरान कंपनी की वैल्यूएशन कितनी आँकी गई, इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन अटकलों का बाजार कहता है कि इस नए निवेश के बाद कंपनी की वैल्यूएशन $2.2 बिलियन से अधिक की हो गई है।

दिलचस्प रूप से इस निवेश दौर में Founder Group ने भी लगभग $12.5 मिलियन का निवेश किया है, जिससे कंपनी में यह अपनी 50% से अधिक की हिस्सेदारी को बरकरार रख सके।

इस एडटेक स्टार्टअप का दावा है कि कंपनी वित्तवर्ष 2023 के दौरान $400-500 मिलियन तक का वार्षिक सकल राजस्व आँकड़ा छूने की उम्मीद कर रही है। खास ये है कि इस कुल राजस्व का लगभग 45% हिस्सा कंपनी के खुद के ऑनलाइन कोर्स और प्रोग्राम आदि से प्राप्त हो सकने की बात कही जा रही है।

govt-of-india-issues-advisory-on-edtech-platforms

upGrad के सह-संस्थापकों, रोनी स्क्रूवाला और मयंक कुमार ने कहा;

“आने वाले 4 से 5 दशक उच्च शिक्षा से संबंधित एडटेक क्षेत्र के लिए बेहद खास होने वाले हैं, और यह तेज वृद्धि दर्ज करता नजर आएगा। पिछले 12 महीनों में कंपनी ने कॉलेज छात्रों और नौकरी करने वाले पेशेवरों के लिए कैरियर के अन्य अवसरों की पेशकश करने के साथ ही, इस इस क्षेत्र में एक एकीकृत कंपनी बनने के मकसद के साथ खुद को बदला है।”

अपने इस लक्ष्य को लेकर कंपनी पिछले कुछ महीनों में तमाम अधिग्रहण करते भी नजर आई है। अभी कुछ ही दिनों पहले ही एडटेक यूनिकॉर्न upGrad ने किए सरकारी नौकरी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले लोकप्रिय प्लेटफॉर्म Exampur का अधिग्रहण किया था।

इसके पहले, 22 जुलाई को ही upGrad ने ₹300 करोड़ में ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म Harappa Education के अधिग्रहण का ऐलान किया था। साथ ही upGrad Rekrut ने भर्ती और स्टाफिंग कंपनी, Wolves India का भी अधिग्रहण किया है।

upGrad की शुरुआत साल 2015 में फाल्गुन कोमपल्ली (Phalgun Kompalli), मयंक कुमार (Mayank Kumar) और रोनी स्क्रूवाला (Ronnie Screwvala) ने मिलकर की थी।

कंपनी के मुताबिक, आने वाले 3 महीनों में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या मौजूदा 4,800 के आँकड़े से बढ़कर 7,600 हो जाएगी, जिसमें 170 फुल-टाइम फैकल्टी, 1600 टीचर्स और लगभग 5,000 अनुबंधित कोच और मेंटॉर शामिल हैं।

वर्तमान में इस एडटेक प्लेटफॉर्म के पास 100 से अधिक देशों में 30 लाख से अधिक छात्र जुड़े हुए हैं। साथ ही इससे 300 से अधिक विश्वविद्यालय बतौर साझेदर जुड़े हैं।