bgmi-tiktok-may-return-to-india-soon

BGMI & TikTok may return to India soon?: आपको याद ही होगा कि भारत सरकार ने साल 2020 में सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए TikTok और PUBG समेत 100 से अधिक चीनी ऐप्स को देश में प्रतिबंधित (बैन) कर दिया था।

इसके कुछ समय बाद ही PUBG के निर्माता Krafton ने अपने सबसे बड़े बाजारों में से एक यानी भारत के लिए विशेष रूप से एक नया गेम Battlegrounds Mobile India (BGMI) लॉन्च किया। जाहिर है जैसा माना जा रहा था, BGMI काफी हद तक PUBG की जगह लेता भी नजर आने लगा था।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन कुछ ही हफ्ते पहले भारत के भीतर BGMI को भी गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और एप्पल ऐप स्टोर (Apple App Store) से हटा दिया गया है। सामने ये आया है कि Google और Apple ने यह कदम भारत सरकार द्वारा दिए गए एक निर्देश के बाद उठाया है।

लेकिन अब एक दिलचस्प खबर सामने आई है, और वो ये कि भारत में BGMI समेत TikTok भी जल्द वापसी कर सकता है।

BGMI & TikTok may return to India soon?

जी हाँ! सही सुना आपने, India Today की एक रिपोर्ट के अनुसार, ई-स्पोर्ट्स और गेमिंग कंपनी, Skyesports के सीईओ, शिव नंदी (Shiva Nandy) ने कहा है कि TikTok जल्द देश में वापसी कर सकता है। उन्होंने Instagram पर कहा;

“TikTok भारत में वापसी करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। और अगर ये स्थिति बनती है तो BGMI की वापसी भी 100% तय है। उम्मीद है, अगर सब कुछ ठीक रहा, तो जल्द ही आजादी मिल जाएगी! “

BGMI के बैन को लेकर शिव नंदी ने कहा कि,

“इस ऐप को लेकर भारत सरकार ने कोई अचानक से फैसला नहीं किया था, इस पर प्रतिबंध को लेकर केंद्र सरकार बीते 5 महीने से विचार कर रही थी। साथ ही गेम को प्ले स्टोर से हटाने से पहले सरकार ने Krafton को अंतरिम नोटिस भी भेजा था। BGMI को प्ले स्टोर से हटाए जाने के दो दिन पहले ही हमें संकेत मिल गए थे।”

ये इसलिए भी और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि कुछ समय पहले इकोनॉमिक टाइम्स (ET) की एक रिपोर्ट में ये कहा गया था कि TikTok को पैरेंट कंपनी Bytedance भारत में हीरानंदानी ग्रुप (Hirandandani Group) के साथ पार्टनरशिप की कोशिश कर रहा है।

असल में Hirandandani Group भारत में Yotta Infrastructure Solutions के तहत डाटा सेंटर ऑपरेशन का संचालन करता है। जाहिर है कि इसके चलते Bytedance को भारत के भीतर डेटा स्टोर करने संबंधित नियम का पालन करने में मदद मिलेगी।

लेकिन इतना साफ कर दें कि इस संबंध में अभी कुछ भी ठोस तौर पर कहना जल्दबाजी ही होगी। लेकिन इस संबंध में जैसे ही कोई नई अपडेट सामने आती है, हम उसे आप तक पहुँचानें का काम करेंगे!

1 comment

Comments are closed.