dry-fruits-startup-farmley-raises-rs-45-crore-in-funding

Startup Funding – Farmley: बीते कुछ सालों में भारत में खाद्य जगत से जुड़े तमाम स्टार्टअप्स शानदार रूप से बाजार में अपनी जगह बनाते नजर आए हैं। ये ग्राहकों के साथ ही साथ निवेशकों का भी भरोसा जीत रहे हैं।

इसी के ताजा उदाहरण के रूप में अब नोएडा आधारित फुल-स्टैक नट्स और ड्राई फ्रूट्स स्टार्टअप Farmley ने अपने सीरीज-ए फंडिंग राउंड में लगभग ₹45 करोड़ ($6 मिलियन) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के लिए इस निवेश दौर के नेतृत्व सिंगापुर आधारित DSG Consumer Partners और Alkemi Ventures ने मिलकर किया। इसके साथ ही निवेश दौर में कुछ मौजूदा निवेशकों जैसे Omnivore, Insitor Partners समेत कुछ व्यक्तिगत निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज करवाई है।

कंपनी की मानें तो प्राप्त की गई इस नई पूँजी का इस्तेमाल मुख्य रूप से चैनल का विस्तार, ब्रांड को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचानें और नई प्रतिभाओं को जोड़ने के लिए किया जाएगा।

Farmley की शुरुआत साल 2017 में आईआईटी के पूर्व छात्र रहे आकाश शर्मा (Akash Sharma) और अभिषेक अग्रवाल (Abhishek Agarwal) ने मिलकर की थी।

यह स्टार्टअप घरेलू और वैश्विक किसानों के साथ मिलकर नट्स और सूखे मेवों (जैसे बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट आदि) को सोर्स करने के लिए सालों से बैकएंड लिंकेज बनाने का दावा करता है।

farmley

अपने ग्राहकों की गहरी समझ और सालों की के रिसर्च एंड डेवलपमेंट के चलते इस स्टार्टअप ने भारत में पांच प्रॉसेसिंग इकाइयां भी विकसित की हैं, जिससे कंपनी प्रीमियम क्वॉलिटी वाले नट्स और सूखे मेवे का उत्पादन करने में सक्षम बन सकें और ग्राहकों को भी उचित मूल्य में यह उपलब्ध कराया जा सके।

कंपनी फिलहाल नट्स और सूखे मेवों से बने 100 से अधिक प्रोडक्ट्स की पेशकश करती है। कंपनी का दावा है कि इसने पिछले 18 महीनों में राजस्व के लिहाज से 10 गुना वृद्धि दर्ज की है।

कंपनी लगभग 20 भारतीय शहरों में रिटेल स्टोर्स के साथ-साथ अधिकांश ईकॉमर्स प्लेटफार्मों पर भी उपलब्ध है। यह अमेरिका, मध्य पूर्व और ऑस्ट्रेलिया सहित चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी अपने उत्पादों की पेशकश करती है।

बता दें साल 2020 में कंपनी ने Omnivore और Insitor जैसे निवेशकों से $2 मिलियन का निवेश हासिल किया था।

बहरहाल! इस नए निवेश को लेकर कंपनी के संस्थापकों की ओर से दिए गए संयुक्त बयान में कहा गया;

“Farmley दिल से एक ग्राहक केंद्रित ब्रांड है। हम वैश्विक स्तर पर पसंद किए जाने वाला, भारत में जन्मा एक  ब्रांड बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।”

“नट्स और ड्राई फ़्रूट्स आज के समय में त्यौहारों समेत अच्छे स्वास्थ्य और बेहतरीन स्वाद का भी पर्याय बन गए हैं।”