youtube-shopping-feature-in-india

YouTube Shopping Feature in India: तेजी से बढ़ते डिजिटल दौर में Google के मालिकाना हक वाला YouTube बहुत से क्रीएटर्स के लिए कमाई का व्यापाक माध्यम बनता जा रहा है। और ऐसे में कंपनी यहीं नहीं रुकना चाहती, बल्कि और भी क्रीएटर्स को प्लेटफ़ॉर्म पर आकर्षित करने के लिए अब इसने एक नए फीचर का ऐलान कर दिया है।

असल में YouTube ने 19 जुलाई को एक ऐलान करते हुए बताया कि कंपनी अगले हफ्ते से भारत, अमेरिका और ब्राजील में एक नया ‘शॉपिंग फीचर’ लॉन्च करने जा रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

साफ तौर पर इस कदम के जरिए कंपनी लाइव कॉमर्स सेगमेंट में भी खुद को मजबूत करने के प्रयास करेगी।

कैसे काम करेगा YouTube Shopping फीचर? 

आप सोच रहें होंगे कि भला ये YouTube Shopping Feature काम कैसे करेगा? तो आइए इसका जवाब भी जानते हैं।

सरल शब्दों में बात करें तो अब YouTube पर क्रिएटर्स अपने चैनल के जरिए इन-वीडियो प्रोडक्ट बेच सकेंगें।

इसके लिए YouTube ने Shopify के साथ साझेदारी की है, जिससे क्रिएटर्स और मर्चेंट अपने प्रोडक्ट्स को अपने-अपने YouTube चैनल पर प्रदर्शित कर सकें। इसके फीचर के लिए योग्य क्रीएटर्स अपने Shopify स्टोर को अपने YouTube चैनल से सीधे लिंक कर सकते हैं।

क्रीएटर्स को अपने चैनल पर Shopify स्टोर लिंक कर सकनें के विकल्प के साथ ही, YouTube अपने ‘Explore’ टैब के तहत एक सेक्शन को ‘Shopping Destination’ के लिए भी रिजर्व करता नजर आएगा, जहाँ प्रोडक्ट्स को लिस्ट किया जा सकेगा।

YouTube Shopping

इस नए फीचर के जरिए YouTube पर क्रिएटर्स अपने वीडियो के नीचे, लाइवस्ट्रीम के दौरान या फिर वीडियो के अंत में अपने प्रोडक्ट्स को प्रदर्शित कर सकेंगे।

YouTube Shopping के लिए कौन होगा Eligible?   

यह भी सामने आया है कि YouTube पर इस शॉपिंग फीचर को तक पहुंचने हासिल करने के लिए क्रीएटर्स को कुछ न्यूनतम शर्तें पूरी करनी होंगीं।

इसके तहत चैनल पर 1,000 से अधिक सब्स्क्राइबर होने चाहिए या फिर चैनल एक आधिकारिक कलाकार का चैनल होना चाहिए और चैनल का ‘Monetization’ भी कंपनी द्वारा मंज़ूर होना चाहिए।

सभी योग्य क्रीएटर्स को लाइव शॉपिंग सुविधाओं तक भी पहुंच दी जाएगी, जैसे उत्पादों को सीधे लाइव कंट्रोल रूम (Live Control Room) की मदद से लाइव स्ट्रीम के दौरान टैग कर सकना आदि।

इन सब के बीच YouTube ने YouTube Studio के ‘Shopping’ टैब में भी कुछ नए टूल पेश किए हैं ताकि क्रीएटर्स आसानी से अपने प्रोडक्ट्स को मैनेज कर सकें कि उनके उत्पादों को कैसे टैग जाए और उन्हें चैनल पर कैसे दिखाया जाए।