healthtech-startup-fitterfly-raises-rs-95-crore-in-funding
Image Credit: FitterFly

Startup News – Fitterfly: हाल के वर्षों में डिजिटल स्वास्थ्य सुविधाओं की पेशकश करने वाले स्टार्टअप्स तेज वृद्धि के गवाह बने हैं। इसी कड़ी में अब भारतीय हेल्थटेक स्टार्टअप Fitterfly ने अपने सीरीज-ए राउंड के तहत $12 मिलियन (लगभग ₹95 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी को यह निवेश Amazon Smbhav Venture Fund और Fireside Ventures के नेतृत्व में मिला है। साथ ही इस निवेश दौर में 9 Unicorns, Venture Catalysts समेत कुछ एंजेल निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के अनुसार, प्राप्त की गई इस पूँजी को ‘तकनीकी रूप से प्लेटफ़ॉर्म को बेहतर बनाने’ और अपने मधुमेह (डायबिटीज) मैनेजमेंट डिजिटल चिकित्सीय प्रोग्राम, Diabefly की पहुंच का विस्तार करने जैसी चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

इस नए निवेश के बाद, अब तक कंपनी द्वारा हासिल किया गया कुल निवेश आँकड़ा $16.6 मिलियन पहुँच गया है।

मुंबई आधारित Fitterfly की शुरुआत साल 2016 में डॉ. अरबिंदर सिंघल (Dr Arbinder Singal) और शैलेश गुप्ता (Shailesh Gupta) ने मिलकर की थी।

Fitterfly

यह स्टार्टअप मुख्य रूप से डायबिटीज मैनेजमेंट डिजिटल चिकित्सीय प्रोग्राम – Diabefly के साथ ही गर्भावस्था, पीसीओएस, मोटापे आदि संबंधित पर्सनलाइज्ड डिजिटल चिकित्सीय सुविधाएँ प्रदान करता है।

स्टार्टअप का दावा है कि अब तक इसने देश भर में 200 से अधिक डॉक्टरों द्वारा चिकित्सकीय रूप से 360-डिग्री केयर सामाधन दृष्टिकोण के साथ 20,000 से अधिक रोगियों का प्रबंधन किया है।

इस निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, डॉ. अरबिंदर सिंघल ने कहा;

“यह निवेश हमारे शोध संबंधित कार्य में मजबूती प्रदान करने के साथ ही, हमें हृदय स्वास्थ्य के क्षेत्र में नए वर्टिकल लॉन्च करने, अधिक से अधिक मधुमेह (डायबिटीज) से पीड़ित रोगियों को सेवाओं की पेशकश करने और डॉक्टरों आदि का आधार बढ़ाने में भी मददगार साबित होगा।”

“हम अपनी क्लिनिकल रूप से प्रमाणित डायबिटीज और वजन प्रबंधन प्रणाली को उन लोगों तक ले जाना चाहते हैं, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।”

दिलचस्प यह भी है कि भारत में Amazon Smbhav Venture Fund द्वारा किसी हेल्थटेक स्टार्टअप में किया गया यह पहला निवेश है।

आपको बता दें अप्रैल 2021 में ही Amazon India ने भारत में छोटे व्यवसायों के डिजिटलीकरण, कृषि और स्वास्थ्य सेवा में तकनीकी इनोवेशन आधारित स्टार्टअप्स में निवेश के लिए $250 मिलियन (लगभग ₹1850 करोड़) के Amazon Smbhav Venture Fund का ऐलान किया था।