cross-border-fintech-swadesh-raises-rs-17-crore-funding

Funding News –  Swadesh: भारतीय प्रवासियों के लिए वित्तीय सेवाओं की पेशकश करने वाले क्रॉस-बॉर्डर फिनटेक स्टार्टअप Swadesh ने अपने प्री-सीड फंडिंग राउंड में $2.25 मिलियन (लगभग ₹17 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी को यह निवेश Khosla Ventures, 8VC, Y Combinator और Section32 जैसे नामी निवेशकों से मिला है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के मुताबिक, प्राप्त की गई इस पूँजी का इस्तेमाल अधिक से अधिक ग्राहकों को जोड़ने और भारतीय प्रवासियों (NRIs) के लिए वित्तीय उत्पादों की पेशकशों का विस्तार करने की दिशा में किया जाएगा।

कंपनी की शुरुआत साल 2019 में प्रतीक स्वैन (Prateek Swain) द्वारा की गई थी। यह अमेरिका जाने वाले भारतीय छात्रों और अन्य प्रवासियों को आसान व सुरक्षित बैंकिंग की सुविधा प्रदान करती है।

Swadesh

अपनी सुविधाओं के तहत Swadesh क्विक क्रॉस-बॉर्डर ट्रांसफर, कस्टम वीजा डेबिट कार्ड और 24/7 कस्टमर सपोर्ट की गारंटी देता है। पारंपरिक यू.एस. बैंकिंग से अलग, यह स्टार्टअप प्रवासी भारतीयों के लिए अमेरिका में वित्तीय भविष्य के निर्माण में आने वाली कई बाधाओं को हल करता है।

Swadesh ने हाल ही में जीरो-बैलेंस यू.एस. बैंक अकाउंट्स लॉन्च किए हैं, जिन्हें भारत से ही केवल एक भारतीय पासपोर्ट और वैध यू.एस. वीजा का इस्तेमाल करते हुए, मात्र 3 मिनट में खोला जा सकता है।

कंपनी ग्राहकों को तुरंत ही ऑनलाइन और कॉन्टैक्ट-लेस पय्मेंत के लिए वर्चुअल वीजा डेबिट कार्ड प्रदान करती है। दिलचस्प ये है कि Swadesh इसके लिए किसी भी तरह की अकाउंट ओपनिंग फीस या रख-रखाव फीस चार्ज नहीं करता है।

अब तक कंपनी नेअमेरिका और भारत दोनों देशों में कई बैंकिंग साझेदारियाँ की हैं, ताकि प्रवासी भारतीयों को अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली तक समान पहुंच प्रदान की जा सके।

इस बीच कंपनी के संस्थापक, प्रतीक ने कहा;

“किसी और देश में बसने के दौरान धन की उपलब्धता बेहद आवश्यक है, और ऐसे Swadesh एक ऐसा विकल्प है जो तमाम बाधाओं को दूर करते हुए, प्रवासी भारतीयों को स्थायी बैंकिंग समाधान प्रदान करता है।”