nasa-james-webb-space-telescope-first-image

NASA shares First Image from James Webb Space Telescope: हमेशा से ही अंतरिक्ष या ब्रह्मांड के तमाम रहस्य लगभग सभी की उत्सुकता का केंद्र रहें हैं। और समय-समय पर नासा (NASA), इसरो (ISRO) जैसी तमाम प्रतिष्ठित स्पेस एजेंसियाँ अंतरिक्ष जगत से जुड़े इन रहस्यों से पर्दा उठाती रहीं हैं।

इस अंतरिक्ष शोध प्रक्रिया के दौरान कई ऐसे पड़ाव भी आतें हैं, जो इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो जाते हैं। और ऐसा ही कुछ इस बार फिर से हुआ है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में नासा ने दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली अंतरिक्ष टेलीस्कोप, “जेम्स वेब (James Webb)” द्वारा ली गई पहली तस्वीर को सार्वजनिक किया है।

जी हाँ! नासा ने अपनी दो दशकों से अधिक लंबी यात्रा और लगभग $10 बिलियन से अधिक के खर्च के बाद, आख़िरकार ब्रह्मांड की अब तक की सबसे अधिक विस्तृत इन्फ्रारेड-व्यू ईमेज जारी की है।

अमेरिका के राष्ट्रपति ‘जो बाइडेन’ ने सोमवार को व्हाइट हाउस में नासा के बिल नेल्सन के साथ मिलकर जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) द्वारा ली गई इस पहली तस्वीर को जारी किया है।

NASA James Webb First Image: कैसे ली गई तस्वीर?  

James Webb की इस ‘First Deep Field’ तस्वीर को टेलीस्कोप के नियर-इन्फ्रारेड कैमरा (NIRCam) द्वारा लिया गया है।

लेकिन ये तो सिर्फ एक टीजर मात्र है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप द्वारा ली गई और भी तमाम तस्वीरें जल्द ही नासा सार्वजनिक करता नजर आएगा। उम्मीद यही है कि ब्रह्मांड की इन बेहद विस्तृत तस्वीरों के जरिए कई उन सवालों के जवाब मिल सकेंगे, जिन्हें जानने के प्रयास लंबे समय से चल रहें हैं।

क्या दर्शाती है यह तस्वीर? 

ब्रह्मांड के रहस्यों और इसकी उत्पत्ति को समझने की दिशा में सामने आया यह पहला कदम असल में उस आकाशगंगा (गैलेक्सी) समूह को दर्शाता है जिसे SMACS 0723 के नाम से जाना जाता है, जो 4.6 बिलियन प्रकाश-वर्ष की दूरी पर मौजूद है।

इस आकाशगंगा (गैलेक्सी) समूह का संयुक्त द्रव्यमान असल में एक गुरुत्वाकर्षण लेंस के रूप में काम करता है, जो इसके पीछे और अधिक दूर पर स्थित की आकाशगंगाओं को भी दिखाता है।

टेलीस्कोप द्वारा साझा की गई इस तस्वीर में उस दूर स्थित आकाशगंगा (गैलेक्सी) को ‘शार्प फोकस’ में लिया गया है, जिससे उनके पास छोटी, धुंधली संरचनाएं भी नजर आती हैं, जिन्हें पहले कभी नहीं देखा गया है।

वैसे नासा ने बताया है कि यह तस्वीर टेलीस्कोप द्वारा ली गई पहली रंगीन तस्वीर है। साथ ही James Webb के द्वारा ली गई तमाम अन्य तस्वीरों को मंगलवार, 12 जुलाई को नासा लाइव टीवी प्रसारण के दौरान जारी करेगा।

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने इसको लेकर अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा;

“यह तस्वीर विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष शोध के जगत में अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी मानवता के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है।”

“आज ब्रह्मांड शोध क्षेत्र में एक रोमांचक नया अध्याय जुड़ा है।”

आपको बता दें जेम्स वेब टेलीस्कोप अंतरिक्ष में छोड़े गए अब तक के सबसे शक्तिशाली टेलीपों (दूरबीनों) में से एक है। नासा के अनुसार, इस मिशन को आगामी 20 वर्षों तक संचालित करने के लिए पर्याप्त अतिरिक्त ईंधन क्षमता शेष है।