apple-lockdown-mode

Apple Lockdown Mode: बीतें सालों में बने हालातों के बीच दुनिया भर के लोग ‘लॉकडाउन (Lockdown)’ शब्द से परिचित हो गए हैं। और अब टेक दिग्गज Apple इस शब्द का परिचय अपने तमाम डिवाइसों से भी करवाने जा रहा है।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि Apple Inc ने खुद इस बात की जानकारी दी है कि कंपनी “लॉकडाउन मोड” (Lockdown Mode) नामक एक नया फीचर पेश करने जा रही है।

कंपनी का ये फीचर iPhones, iPad से लेकर Macbook तक में उपलब्ध होगा। लेकिन आख़िर Apple का लॉकडाउन मोड है क्या? और ये कैसे यूजर्स के लिए उनके डिवाइसों को और बेहतर बनाने का काम करेगा? आइए जानते हैं इस सभी सवालों के जवाब?

क्या है Apple Lockdown Mode?     

कंपनी के अनुसार इसको आसान शब्दों में एक ‘सिक्योरिटी फीचर या टूल’ के तौर पर देखा जा सकता है। इसका मकसद एक्टिविस्ट, पत्रकारों और सरकारी अधिकारियों जैसे हाई-प्रोफाइल उपयोगकर्ताओं के Apple डिवाइसों पर होने वाले ‘साइबर हमलों’ को रोकना है।

यह एक वैकल्पिक फीचर के रूप में पेश किया जाएगा। इसके जरिए यूजर्स को गंभीर व लक्षित साइबर हमलों का सामना करते समय “अत्यधिक” सुरक्षा मिल सकेगी।

Lockdown Mode
Image Credit: Apple

यह सुरक्षा फीचर असल में किसी यूजर के Apple डिवाइस को हैक करने के लिए किसी हमलावर द्वारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले भौतिक और डिजिटल तरीकों की संभावनाओं और संख्या को बहुत कम कर देता है।

ऐप्पल ने कहा कि इस सुविधा का उद्देश्य मुख्य रूप से एनएसओ समूह और अन्य कंपनियों द्वारा विशेष रूप से राज्य प्रायोजित समूहों को बेचे जाने वाले “स्पाइवेयर” से हमलों का मुकाबला करने की कोशिश करना है।

कंपनी के अनुसार, इसके जरिए बहुत कम संख्या में मौजूद उन उपयोगकर्ताओं को मजबूत सुरक्षा विकल्प मिलेगा, जिनके डिवाइसों में स्पाइवेयर कंपनियों या सरकारों द्वारा प्रायोजित स्पाइवेयर सॉफ़्टवेयर की मदद से सेंधमारी की कोशिश की जाती है।

कैसे काम करता है Apple का Lockdown Mode?

कंपनी की मानें तो Lockdown Mode असल में Apple डिवाइसों में मौजूद Messages ऐप, FaceTime, Apple की ऑनलाइन सर्विस, कॉन्फ़िगरेशन प्रोफाइल, Safari वेब ब्राउजर और Wired कनेक्शन को प्रभावित करता है।

एक बार इस मोड को ऑन करने पर, Messages ऐप ईमेज को छोड़कर बाक़ी अन्य अटैचमेंट्स को ब्लॉक कर डेटा है और लिंक प्री-व्यू को भी बंद कर देता है।

असल में ये वही दो प्रचलित माध्यम हैं, जिसका इस्तेमाल करते हुए हैकर्स डिवाइसों में सेंधमारी की कोशिशें करते हैं।

वहीं हैकर्स का एक और पसंदीदा माध्यम ‘वेब ब्राउजर’ भी होता है, इसलिए ये ‘लॉकडाउन मोड’ Safari वेब ब्राउजर को कई चीजों जैसे कुछ Font, PDFs रीडिंग, कंटेंट प्री-व्यू आदि को लेकर प्रतिबंधित कर देता है।

अगर FaceTime की बात करें तो इस मोड को ऑन करने के बाद यूजर्स किसी ऐसे व्यक्ति से कॉल प्राप्त नहीं कर पाएंगे, जिसे उन्होंने पिछले 30 दिनों के भीतर कॉल नहीं किया था।

कैसे ऑन करें Apple डिवाइसों में ‘लॉकडाउन मोड’? 

Lockdown Mode को ऑन करने के लिए आपको Apple डिवाइस के सेट्टिंग में जाकर, प्राइवेसी मेन्यू में नीचे की ओर दिए गए टॉगल बटन का इस्तेमाल करना होगा।

Apple Lockdown Mode
Image Credit: Apple

इसको ऑन करते वक्त यूजर्स को ये चेतावनी भी दिखाई देगी कि एक बार इस मोड को ऑन करने पर डिवाइस “सामान्य रूप से काम नहीं करेगा” और तमाम ऐप्स, वेबसाइट और अन्य सुविधाएं सुरक्षा के लिहाज से कई मामलों में प्रतिबंधित कर दी जाएगी।

किन डिवाइसों पर और कब आएगा लॉकडाउन मोड?

Apple का इरादा आने वाले महीनें में iOS 16, iPadOS 16 और macOS Ventura ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट के हिस्से के रूप में Lockdown Mode को सार्वजनिक रूप से जारी करने का है। वैसे डेवलपर्स के लिए तीसरे बीटा संस्करण के रूप में टेस्टिंग के लिहाज से ये फीचर इसी हफ़्ते पेश कर दिया जाएगा।

वैसे Apple ने यह भी कहा कि अगर शोधकर्ता इस नए ‘लॉकडाउन मोड’ को बायपास करने के तरीके खोजते हैं और इसकी सुरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं, तो उन्हें $2 मिलियन तक का ईनाम दिया जाएगा।