bgmi-banned-in-india-google-and-apple-remove-it-from-their-app-stores

Battlegrounds Mobile India (BGMI) reaches 10 crore users: भारत ऑनलाइन गेमिंग के लिहाज से दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक बन चुका है। देश में सबसे अधिक लोकप्रियता हासिल करने वाले गेमों में PUBG का नाम टॉप पर था।लेकिन जैसा हम सब जानते हैं, साल 2020 में ही भारत सरकार ने देश के भीतर PUBG पर बैन लगा दिया था।

लेकिन भला गेम निर्माता Krafton अपना इतना बड़ा बाजार आसानी से कैसे खो देती। इसलिए इसने लगभग 1 साल के बाद सिर्फ भारत के लिए PUBG का एक विकल्प Battleground Mobile India (BGMI) के रूप में लॉन्च कर दिया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

फिर क्या था, PUBG की ही तरह बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) ने भी लोकप्रियता हासिल करनी शुरू कर दी, जिसका आंदाज़ा अब इस बात से लगाया जा सकता है कि अपने लॉन्च के एक साल के भीतर इस गेम ने 10 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स का आँकड़ा पार कर लिया है।

battlegrounds-mobile-india-bgmi-launched-for-ios-on-iphone
Credit: PUBG.Com

BGMI crosses 10 crore user base

आपको शायद याद ही होगा कि Krafton ने BGMI के Android वर्जन को 2 जुलाई, 2021 और इसने iOS वर्जन को 18 अगस्त, 2021 को लॉन्च किया था। मतलब ये गेम अपना पहला बर्थ-डे माना रहा है, जिसमें भला 10 करोड़ उपयोगकर्ता आँकड़े को पार करने से बड़ा तोहफा और क्या होगा!

ये इसलिए भी एक बड़ी कामयाबी कही जा सकती है क्योंकि PUBG के बैन के बाद ऐसा नहीं था कि भारतीय बैटल रॉयल गेमिंग बाजार में दिग्गज खिलाड़ी नहीं थे। असल में BGMI को टक्कर देने के लिए भारत में Call of Duty Mobile, Apex Legends Mobile, Garena Free Fire जैसे तमाम मशहूर गेम्स मौजूद हैं।

इसको लेकर Krafton के सीईओ, चांगहान किम (Changhan Kim) ने कहा,

“BGMI ने भारत में 1 साल पूरा कर लिया है, और ये पहला साल इसके लिए बेहद सफल साबित हुआ है। हम अपने भारतीय यूजर्स को बेहतरीन गेमप्ले अनुभव प्रदान करने के लक्ष्य के साथ प्रमुख टूनार्मेट, भारतीय-थीम वाले एलिमेंट्स और कम्यूनिटी आदि पर केंद्रित विकल्प लेकर आए हैं।”

“हम देश में गेमिंग जगत में मौजूदा अवसरों को लेकर बेहद सकारात्मक हैं और एक मजबूत गेमिंग ईकोसिस्टम के निर्माण हेतु प्रतिबद्ध हैं।”

दिलचस्प रूप से इस गेम डेवलपर का दावा है कि इसने भारत में गेमिंग स्टार्टअप ईकोसिस्टम को मज़बूत बनाने की दिशा में भी काम किया है। साथ ही कंपनी के अनुसार, इसने भारत के स्थानीय वीडियो गेमिंग कम्यूनिटी और निर्यात क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए $100 मिलियन से अधिक का निवेश किया है।

ख़ास ये भी है कि कंपनी ने अपने तमाम इन-गेमिंग इवेंट्स के जरिए भी कई यूजर्स को आकर्षित किया, जैसे IPL आधारित Power Play इवेंट आदि।

शायद शायद यही वजह है कि Krafton अब ऐसे इवेंट्स पर भी अपना ध्यान बढ़ाते हुए, अब भारत में 4 प्रो और सेमी-प्रो टूर्नामेंट BGMI आधारित टूर्नामेंट आयोजित करने की दिशा में निवेश करने का मन बना रही है। इसके तहत खिलाड़ियों को ₹6 करोड़ के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।