cloudfeather-games-raises-rs-9-crore-funding

Startup Funding – CloudFeather Games: गेमिंग सेक्टर हाल के सालों में काफी तेजी से बढ़ता नजर आया है। इसी कड़ी में अब बेंगलुरू आधारित CloudFeather Games ने $1.25 मिलियन (लगभग ₹9.7 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी को यह निवेश Lumikai के नेतृत्व में मिला है, जिसके साथ Venture Highway, OYO के वैश्विक मुख्य रणनीति अधिकारी मनिंदर गुलाटी और Nazara Technologies के मनीष अग्रवाल ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी प्राप्त की गई इस नई पूँजी का इस्तेमाल घरेलू और वैश्विक दोनों गेम स्टूडियो के लिए अपने डेवलपर आउटरीच कार्यक्रमों को बढ़ाने और नई प्रतिभाओं को अपने साथ जोड़ने के लिए करने की योजना बना रही है।

CloudFeather की शुरुआत साल 2020 में रोमी चंद्रा (Romi Chandra) और यश चंद्रा (Yash Chandra) ने मिलकर की थी।

कंपनी मुख्य रूप से गेम डेवलपर्स के लिए रियल-मनी गेमिंग और WEB3 टूल सम्बंधित सुविधा मुहैया करवाती है। यह समाधान एक पूर्ण-स्टैक प्रतिस्पर्धी प्रारूपों  या टूलिंग किट का एक सूट है जो डेवलपर्स को इन-ऐप खरीदारी और विज्ञापनों से परे ‘मुद्रीकरण (कमाई)’ का तीसरा विकल्प प्रदान करेगा।

कंपनी की ओर से दिसंबर 2021 में 10 गेमिंग कंपनियों के लिए लॉन्च किए गए पहले मोस्ट वैल्यूएबल प्लेअर (MVP) ने संभावित ग्राहकों के बीच इस तरह के उत्पाद को लेकर बेहतर प्रदर्शन किया है।

CloudFeather Games जनवरी 2022 से ही अपने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) का निर्माण कर रहा है और साथ ही बाहरी डेवलपर्स के साथ इसका परीक्षण भी शुरू कर दिया है।

cloudfeather

इस बीच CloudFeather Games के सह-संस्थापक, रोमी चंद्रा ने कहा;

“विज्ञापनों और इन-ऐप खरीदारी के अलावा पारंपरिक गेम्स में डेवलपर्स के लिए सार्थक कमाई के कोई अन्य रास्ते नहीं हैं। यह देखते हुए एक नया मुद्रीकरण विकल्प डेवलपर्स को अपनी मौजूदा गेमिंग अर्थव्यवस्थाओं को फिर से डिजाइन किए बिना गेमिंग एंगेजमेंट को सुपरचार्ज करता है।”

“इस दिशा में हमारे पहले सूट में एक इनोवेटिव “Bounty Hunting SDK” शामिल है जो कम्यूनिटी के लिए अपनी इन-गेम उपलब्धियों के अनुसार, ‘कस्टम बाउंटी’ बनाने की सहूलियत देता है।”

वहीं Lumikai की बात करें तो यह भारत की पहली समर्पित गेमिंग और इंटरैक्टिव मीडिया वेंचर कैपिटल फर्म है। इसके निवेश पोर्टफ़ोलियो में Bombay Play, Loco और Eloelo जैसी भारतीय कंपनियाँ शुमार हैं।