noise-i1-smart-glasses-specs-and-price-in-india

Noise i1 Smart Glasses – Specs & Price in India: भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स व ऑडियो उपकरण निर्माता ब्रांड Noise ने भारत में अपना पहला स्मार्ट ग्लास या आईवियर Noise i1 आज लॉन्च कर दिया है।

Noise Labs के तहत बनाए गए इस ‘मेड-इन-इंडिया‘ स्मार्ट ग्लास ना सिर्फ बेहतरीन ऑडियो व अन्य सुविधाओं की पेशकश करता है, बल्कि स्टाइल व आराम के मामले में भी ये एक बेहतर विकल्प बताया जा रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी ने बताया है कि i1 में यूजर्स को मोशन एस्टीमेशन, हैंड्स-फ्री वॉयस कंट्रोल, कॉलिंग के लिए मोशन कंपेंसेशन माइक और मैग्नेटिक चार्जिंग जैसी सुविधाएँ दी जा रही हैं।

तो आइए जानते हैं Noise के पहले स्मार्ट ग्लास के फीचर्स, कीमत व उपलब्धता से जुड़ी तमाम जानकरियों के बारे में विस्तार से;

Noise i1 Smart Glasses – Specifications:

जैसा आपको हमनें पहले ही बताया कि Noise के ये नए i1 Smart Eyewear पूरी तरह से मेड-इन-इंडिया उत्पाद है।

इन चश्मों को स्मार्ट ग्लास का दर्जा इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि इसमें आपको मोशन एस्टीमेशन, कॉलिंग के लिए माइक्रोफोन, वॉयस कंट्रोल सिस्टम, मैग्नेटिक चार्जिंग जैसी कई खूबियाँ देखने को मिलती है, जो एक स्मार्ट डिवाइस में अपेक्षित भी होती हैं।

Noise i1

इन स्मार्ट चश्मों के जरिए यूजर्स म्यूजिक सुनने का भी आनंद उठा सकते हैं, जिसके लिए इसमें गाइडेड ऑडियो डिजाइन दिया गया है, जो कानों में बेहतर ढंग से म्यूजिक के प्रवाह को सुनिश्चित करता है। साथ ही इसमें आप फोन पर आने वाली कॉल को भी पिक कर सकते हैं।

कंपनी ने बताया कि चश्मों के फ़्रेम में स्वैपेबल लेंस भी होंगे, जिसके तहत उपयोगकर्ताओं चाहें तो बतौर सन-ग्लास इनका उपयोग करें या फिर प्रिस्क्रिप्शन वाले लेंस के साथ भी इन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है।

Noise i1 launches its first smart glasses

इतना ही नहीं बल्कि ये खास चश्में आपके कानों में पड़ने वाले आसपास के शोर को कम करने और एक इमर्सिव ऑडियो अनुभव प्रदान कर सकने की क्षमता से लैस किए गए हैं।

स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए Noise के ये i1 स्मार्ट ग्लास Bluetooth 5.1 वर्जन का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी के अनुसार इन्हें स्मार्टफ़ोन से लगभग 10 मीटर की दूरी पर भी बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये स्मार्ट ग्लास Android और iPhones दोनों के साथ कनेक्ट किए जा सकते हैं।

इसके फ्रेम में ही आपको टच कंट्रोल की सुविधा मिलती है, जिसके ज़रिए आप म्यूजिक को चला या रोक सकते हैं, फोन कॉल रिसीव या रिजेक्ट कर सकते हैं और साथ ही इसके ज़रिए आप अपने फोन पर वॉयस असिस्टेंट को भी एक्टिव कर सकते हैं।

कंपनी के दावे के मुताबिक, एक बार चार्ज करने पर इन्हें 9 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। ये स्मार्ट आईवियर फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं, और सिर्फ 15 मिनट चार्ज करने पर 2 घंटे तक म्यूजिक सुना जा सकता है।

Noise के ये i1 स्मार्ट आईवियर IPX4 रेटिंग के साथ आते हैं, जिसका मतलब है कि ये वाटरप्रूफ भी हैं।

Noise i1 Smart Glasses – Price in India:

भारत में Noise i1 स्मार्ट आईवियर की कीमत ₹5,999 तय की गई है। यह चश्में आपको gonoise.com पर ऑनलाइन मिल सकते हैं। साफ कर दें कि यह एक लिमिटेड एडिशन डिवाइस है और इसलिए माना ये जा रहा है कि इसका स्टॉक सीमित होगा।

वैसे आपको बता दें स्मार्ट ग्लास की पेशकश करने वाला Noise अकेला ब्रांड नहीं है। साल 2018 में ही अमेरिका आधारित Bose ने भी Bose Frames के नाम से ऐसा ही एक स्मार्ट ग्लास बाजार में उतारा है। साथ ही इस लिस्ट में Snap (Spectacles) और Ray-Ban (Stories) का भी नाम शुमार है।