insurtech-startup-pazcare-raises-rs-64-crore-funding

Startup Funding – PazCare: तेजी से बढ़ते इस डिजिटल दौर में ‘इंश्योरेंस टेक’ स्टार्टअप्स भी अपनी एक ख़ास जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। इसी के ताजे उदाहरण के रूप में अब कर्मचारी लाभ और इंश्योरेंस टेक प्लेटफॉर्म, PazCare ने अपने सीरीज ए निवेश दौर (फंडिंग राउंड) में $8.2 मिलियन (लगभग ₹64 करोड़) हासिल किए हैं।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर के नेतृत्व Jafco Asia ने किया, जिसके साथ ही मौजूदा निवेशकों – 3One4 Capital और BEENEXT ने भी भागीदारी दर्ज करवाई। इस निवेश दौर के साथ ही बेंगलुरु आधारित इस स्टार्टअप की वैल्यूएशन $48 मिलियन (लगभग ₹370 करोड़) हो गई है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी की मानें तो प्राप्त की गई इस नई पूँजी का इस्तेमाल प्रोडक्ट लाइनअप को मजबूत करने और संचालन का विस्तार करने की दिशा में किया जाएगा।

इस कंपनी की शुरुआत साल 2021 में मनीष मिश्रा (Manish Mishra) और संचित मलिक (Sanchit Malik) ने मिलकर की थी।

insurtech

Pazcare असल में तमाम कंपनियों व नियोक्ताओं को अपने कर्मचारियों के लिए बीमा स्कीमों को मैनेज करने की सुविधा देता है। कंपनी अब तक अपने प्लेटफ़ॉर्म के जरिए 130,000 से अधिक लोगों को सेवाएँ प्रदान करने का दावा करती है।

मौजूदा समय में Pazcare 500 से अधिक कंपनियों के कर्मचारियों को अपनी सेवाएँ प्रदान कर रहा है, जिसमें Mindtickle, Mamaearth, Levi’s और Cash Karo जैसे दिग्गज नाम शामिल हैं।

कंपनी का इरादा आने वाले समय में लगभग 2,000 कंपनियों को प्लेटफ़ॉर्म से जोड़ने का है। इसके साथ ही यह कंपनी स्वास्थ्य सेवा से परे अपनी पेशकशों को व्यापक बनाते हुए कर्मचारी लाभों के लिए वन-स्टॉप-शॉप बनने की दिशा में भी प्रयास कर रही है।

इस निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, संचित मलिक ने कहा:

“अर्थव्यवस्था के नजरिए से भारत अभी एक बेहद रोमांचक दौर से गुजर रहा है। मौजूदा दशक में बीमा (इंश्योरेंस) बाजार तेजी से वृद्धि दर्ज करता नजर आया है।”

“हमारा मानना ​​है कि स्वास्थ्य और जीवन बीमा के पैमाने पर कंपनियाँ/नियोक्ता काफी महत्वपूर्ण हो जाते हैं और ऐसे में हम भारतीय कर्मचारियों को विश्व स्तरीय लाभ प्रदान करने में अहम रोल निभाना चाहते हैं।”

वहीं Jafco Asia की ओर से सुप्रिया सिंह (Supriya Singh) ने कहा:

“बिज़नेस-टू-बिज़नेस बीमा (इंश्योरेंस) एशियाई बाजर के लिहाज से काफ़ी अहम हो जाता है। और Pazcare इस क्षेत्र में प्रभावी रूप से काम करने के लिए पूरी तरह सक्षम है।”

बता दें इसके पहले अक्टूबर 2021 में PazCare ने BEENEXT, 3One4 Capital और कुछ एंजेल निवेशकों से $3.5 मिलियन का सीड फंड हासिल किया था।