whatsapp-new-feature-search-message-by-date
Credits: Wikimedia Commons

WhatsApp Data Transfer Update: एक एंड्रॉयड (Android) स्मार्टफ़ोन यूजर जब भी एक नया iPhone खरीद उसको इस्तेमाल करना शुरू करता है, तो अधिकतर सबसे बड़ी परेशानी होती है व्हाट्सएप (WhatsApp) डेटा ट्रांसफर को लेकर। इसको लेकर अक्सर तमाम यूजर्स Meta के मालिकाना हक वाली इस कंपनी के सामने ये मुद्दा उठाते रहे हैं, और अब ऐसा लगता है कि कंपनी ने उनकी सुन ली है।

जी हाँ! व्हाट्सएप (WhatsApp) ने एक नया अपडेट जारी करते हुए, अब Android यूजर्स को आसानी से सारा डेटा iOS डिवाइस में ट्रांसफर कर सकने की सुविधा मुहैया करवा दी है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

अब WhatsApp पर आप न सिर्फ अपने चैट बल्कि चैट हिस्ट्री, फोटो, वीडियो और वॉयस संदेशों को भी अपने Android डिवाइस से iOS डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए Apple के “Move to iOS” ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है। अब तक आप सिर्फ़ चैट के साथ ही ऐसा कर सकते थे।

इसके बारे में जानकारी देते हुए, Meta के सीईओ, मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने अपने बयान में कहा;

“हम WhatsApp में फोन के बीच सुरक्षित रूप से स्विच करने और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को बनाए रखते हुए Android और iPhone के बीच चैट हिस्ट्री, फोटो, वीडियो और वॉयस मैसेज को ट्रांसफर करने की सुविधा जो रहे हैं। इस फीचर की माँग काफ़ी अधिक रही है।”

“पिछले साल ही हमनें iPhone->Android स्विच करने के लिए इन सुविधाओं को पेश किया था, और अब Android->iPhone के लिहाज से भी इसको रोलआउट कर दिया गया है।”

WhatsApp Data Transfer Update: कब होगा उपलब्ध?

साफ कर दें कि ये Android से iOS में व्हाट्सएप डेटा ट्रांसफर करने की ये नई सुविधा फ़िलहाल ऐप के Beta वर्जन में उपलब्ध करवाई गई है, लेकिन आने वाले हफ़्तों में इसको सभी यूजर्स के लिए पेश कर दिया जाएगा।

किन डिवाइसों पर करेगा काम?

WhatsApp ने साफ़ किए है कि नई डेटा ट्रांसफर सुविधा केवल नए या फ़ैक्टरी रीसेट iPhones पर काम करेगी। इसके लिए आपका Android डिवाइस कम से कम Android 5 या उसके बाद वाले वर्जन और iPhone डिवाइस iOS 15.5 या उसके बाद के वर्जन पर चलना चाहिए।

इसके साथ ही आपने iPhone पर WhatsApp iOS version 2.22.10.70 या इसके बाद का अपडेट और Android पर WhatsApp 2.22.7.74 या इसके बाद का वर्जन इंस्टॉल होना चाहिए।

दोनों फ़ोनों पर अकाउंट के लिए एक ही फ़ोन नंबर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इतना ही नहीं बल्कि दोनों डिवाइस को पावर सोर्स से जोड़ते हुए, एक ही Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा।

दिलचस्प रूप से WhatsApp ने इस बार यूजर्स को ये भी भरोसा दिया हिया कि ट्रांसफर किया जाने वाला डेटा तब तक क्लाउड स्टोरेज में नहीं भेजा जाता है जब तक कि उपयोगकर्ता ख़ुद iCloud बैकअप नहीं बनाता है। साथ ही कंपनी ट्रांसफर किए गए डेटा को नहीं देख सकती है, इसलिए यह फीचर प्राइवेसी के लिहाज से भी सुरक्षित है।

WhatsApp Data Transfer (Android->iPhone):

आइए आपको बताते हैं कि आख़िर कैसे आप Android से iPhone में WhatsApp डेटा को ट्रांसफर कर सकते हैं?

WhatsApp Data Transfer
Image Credits: WhatsApp
  • सबसे पहले आपको अपने Android डिवाइस पर “Move to iOS” ऐप को खोलना होगा और स्क्रीन पर दिखाए गए निर्देशों को फॉलो करना होगा।
  • उपरोक्त प्रक्रिया के बाद आपको iPhone पर एक कोड दिखाई देगा, जिसे आपको अपने Android डिवाइस में डालना होगा। इसके बाद “Continue” टैब पर क्लिक करते हुए आप स्क्रीन के निर्देशों का पालन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको Android डिवाइस पर “Transfer Data” स्क्रीन दिखाई देगी जहाँ आपको “WhatsApp” को सेलेक्ट करते हुए “Start” बटन पर क्लिक करना है।
  • अब WhatsApp के डेटा का एक्सपोर्ट के लिए तैयार होने तक इंतज़ार करें और एक बार प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप Android डिवाइस से साइन आउट हो जाएंगे।
  • इसके बाद “Next” पर क्लिक करके “Move to iOS” ऐप पर वापस आए और फिर Android से iPhone में डेटा ट्रांसफर करने के लिए “Continue” बटन दबाएँ।
  • इसके बाद “Move to iOS” ऐप पर ट्रांसफर प्रक्रिया के पूरे होने का इंतज़ार करें और इसके बाद WhatsApp के लेटेस्ट वर्जन को ऐप स्टोर से इंस्टाल करें।
  • अब Android फ़ोन वाले उसी फोन नंबर का इस्तेमाल करते हुए लॉग-इन करे और “Start” पर क्लिक करने के बाद, प्रोसेस को पूरा होने दें। एक बार जब पूरी प्रक्रिया ख़त्म हो जायेगी, आपका चैट आदि डेटा iPhone पर दिखाई देने लगेगा।

लेकिन ये चीज़ें नहीं कर सकते हैं ट्रांसफर?

इस अपडेट के बाद, एक तरफ़ भले आप अधिकतर अहम डेटा Android से iPhone पर ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन आप अपनी ‘Call History’ और ‘Display Name’ जैसी चीजें ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं।