startup-funding-news-mewt-raises-rs-35-crores
Image Credit: mewt

Startup Funding – Mewt: भारत में फिनटेक जगत उन चुनिंदा क्षेत्रों में से एक है, जिसने बीते कुछ सालों में काफ़ी तेजी से बढ़त बनाई है। इसी कड़ी में भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए एक बैंकिंग सुपर ऐप की पेशकश करने वाले Mewt ने अपने सीड फंडिंग राउंड में $4.6 मिलियन (लगभग 35.8 करोड़) हासिल किए हैं।

कंपनी को यह निवेश Quona Capital के नेतृत्व में मिला है, जिसमें Beenext, DG Daiwa Ventures, Goodwater Capital, Allin Capital समेत कुछ दिग्गज एंजेल निवेशकों ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस फिनटेक स्टार्टअप के अनुसार, प्राप्त की गई इस नई पूँजी का इस्तेमाल टीम का विस्तार करने और भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए एक रिवार्ड आधारित डेबिट कार्ड लॉन्च करने में किया जाएगा।

बेंगलुरु आधारित Mewt की शुरुआत साल 2021 में BITS Pilani के पूर्व छात्र रहे ऋषभ जैन (Rishabh Jain) और कुशाल प्रकाश (Kushal Prakash) ने मिलकर की थी।

 mewt

कंपनी मुख्य रूप से एक सुपर अकाउंट के रूप में राज्य द्वारा संचालित बैंकों, निजी बैंकों और नियो बैंकों द्वारा पेश किए गए अकाउंट्स को एकीकृत करके एमएसएमई (MSMEs) के लिए बिजनेस बैंकिंग को आसान बनाती है।

दिलचस्प रूप से कंपनी व्यवसायों को ख़ुद के क्यूआर कोड (QR Code) पर बिना किसी देरी के तेजी से पैसे ट्रांसफर करने या पेमेंट को स्वीकार करने की सुविधा देती है।

कंपनी का दावा है कि इसने जनवरी से सिर्फ चार महीनों के अंदर देश के 600 से अधिक टियर-II और टियर-III शहरों में 200,000 से अधिक छोटे व्यवसायों को अपने साथ जोड़ा है।

इस आँकड़े को और भी तेजी से बढ़ाने के लिए कंपनी अब कई क्षेत्रीय भाषाओं में अपने ऐप को उपलब्ध करवाने की दिशा में भी काम कर रही है। स्टार्टअप का मकसद साल 2022 के अंत तक 10 लाख उपयोगकर्ता आधार हासिल करने का है।

निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, ऋषभ जैन ने कहा,

“Mewt की शुरुआत अधिक से अधिक भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने की सोच के साथ की गई है। आने वाले सालों में हमारा लक्ष्य भारतीय बिजनेस बैंकिंग ईकोसिस्टम का प्रमुख चेहरा बनने का है।”

“इस नए निवेश के साथ अब हम विकास के अगले स्तर को अनलॉक करते हुए भारत में लाखों छोटे व्यवसायों के लिए बैंकिंग अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में टीम का विस्तार करने आदि के लिए पूरी तरह तैयार हैं।”

“Mewt भारत में मर्चेंट क्यूआर पेमेंट में ठीक वैसी ही क्रांति लाने की ओर बढ़ रहा है, जैसे परिवर्तन अमेरिका में Square के चलते पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनलों पर देखने को मिलते हैं।”

वहीं इस पर बोलते हुए Quona Capital के पार्टनर, वरुण मल्होत्रा  (Varun Malhotra) ने कहा;

“इन सेवाओं को लेकर MSMEs द्वारा भारी मात्रा में दिखाई जा रही रुचि यह दर्शाती है कि इस डिजिटल युग में उन छोटे व्यवसायों के लिए कैश मैनेजमेंट कितना जटिल हो गया है।”